उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Agneepath Scheme : युवा पंचायत में बोले जयंत चौधरी, सरकार ने युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ किया है

By

Published : Jul 12, 2022, 5:43 PM IST

राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने मंगलवार को आगरा में युवा पंचायत को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने सेना भर्ती योजना अग्निवीर को वापस लेने की सरकार से मांग की.

राष्ट्रीय लोक दल के मुखिया जयंत चौधरी
राष्ट्रीय लोक दल के मुखिया जयंत चौधरी

आगरा :राष्ट्रीय लोक दल (आएलडी) के मुखिया जयंत चौधरी ने मंगलवार को आगरा के खंदौली में यमुना एक्सप्रेस-वे के पास युवा पंचायत में हिस्सा लिया. युवा पंचायत के मंच से रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. जयंत चौधरी ने कहा कि देश में कोई कह रहा है कि हिंदू खतरे में है तो कोई कह रहा है कि मुसलमान खतरे में है. लेकिन, हाल में जो रिपोर्ट आई है, उसमें साफ लिखा है कि देश में एक करोड़ 30 लाख से ज्यादा युवा बेरोजगार हैं. इसके बावजूद केंद्र सरकार ने सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना लागू की है.

केंद्र सरकार ने अग्निपथ जैसी योजना लागू करके युवाओं के साथ धोखा किया है. इस योजना से सरकार ने युवाओं का भविष्य अंधकार में डाल दिया है. युवा पंचायत के मंच के सामने रालोद मुखिया जयंत चौधरी के संबोधन के दौरान युवाओं ने दंड बैठक लगाकर अग्निपथ योजना के खिलाफ अपना विरोध जताया. रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि जब देश की सेना में 4 साल के लिए युवा भर्ती होगा, तो 4 साल बाद वह क्या करेगा. ऐसे युवाओं के पास न नौकरी होगी और न ही पेंशन होगी. जब सेना के जवानों के लिए पेंशन नहीं होगी तो देश में 5 साल तक सांसद और विधायक रहने वाले सांसद और विधायकों को पेंशन क्यों दी जाए. केंद्र और राज्य सरकारों को इस ओर देखना चाहिए.

राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी

रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने कहा कि आज गांव-गांव कारगिल शहीद और अन्य तमाम युद्धों में शहीदों की प्रतिमाएं लगी हुई हैं. लोग आज भी उनके पराक्रम और शौर्य की गाथा सुनाते हैं. आज केंद्र सरकार युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती कर रही है. जयंत चौधरी ने कहा कि युवा देश की तकदीर बदल सकते हैं. इसलिए युवाओं को एकजुट होना चाहिए. मेरी सरकार से यही मांग है कि अग्निपथ जैसी योजना को तत्काल वापस लें. युवाओं की पहले जैसी सेना में भर्ती हो, उन्हें पेंशन मिले. सेना में 60,000 से ज्यादा पद खाली हैं. उन पदों पर जल्द भर्तियां हों. सरकार को युवाओं के कैरियर से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए.

गौरतलब है कि जून 2022 में ही केंद्र सरकार ने सेना भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करके 'अग्निपथ योजना' से सेना भर्ती का ऐलान किया है. इस योजना के विरोध में देश भर में जगह-जगह युवाओं ने हंगामा, प्रदर्शन, जाम, तोड़फोड़, आगजनी जैसा उपद्रव किया. देश में अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना में अग्निवीरों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. थल सेना में भी 'अग्निवीरों' की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. लेकिन, अभी भी 'अग्निपथ योजना' का विरोध जारी है. रालोद मुखिया जयंत चौधरी ने 'अग्निपथ योजना' के विरोध में 'युवा पंचायत' कर रहे हैं.

इसे पढ़ें- सीएम योगी ने पासिंग आउट परेड की ली सलामी, यूपी को मिले 15 हजार से ज्यादा नए रिक्रूट आरक्षी

ABOUT THE AUTHOR

...view details