उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जयपुर के जौहरी से आगरा के ठग ने ऐंठे 49.33 लाख, पहले भी करता रहा है ऐसे काम

बड़ा व्यापार का ख्वाब दिखा जयपुर के जौहरी से करीब 50 लाख की ठगी हुई. झांसा देने वाला शख्स आगरा का बताया जा रहा है. पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है.

By

Published : Aug 31, 2021, 11:47 AM IST

जयपुर
आगरा का ठग

आगरा :राजस्थान में जयपुर के माणकचौक थाने में एक जौहरी ने आगरा के एक व्यक्ति के खिलाफ व्यापार करने का झांसा देकर 49.33 लाख रुपए की ठगी करने का मामला दर्ज करवाया. ठगी के संबंध में कुणाल गंगवाल ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई.

शिकायत में इस बात का जिक्र किया है की पीड़ित की हल्दियों का रास्ता जौहरी बाजार में फर्म है. इस क्षेत्र में जवाहरात का बिजनेस होता है. यहां अधिकतर व्यापार दलालों के माध्यम से किया जाता है. 4 अगस्त को कुंदन नामक दलाल अपने साथ दीपेश बोहरा नाम के एक व्यापारी को लेकर ऑफिस आया. दीपेश बोहरा ने खुद को आगरा का बड़ा व्यापारी बताया और साथ ही अपने एक बड़े प्रतिष्ठित व्यापारी होने की भूमिका बनाना शुरू कर दिया. आरोप है कि दीपेश ने पीड़ित से 6.43 लाख रुपए के जेवरात खरीदे और पीड़ित का विश्वास जीतने के लिए तुरंत ही उसका पूरा पेमेंट भी कर दिया. इसके बाद दीपेश लगातार पीड़ित के पास आने लगा और ग्राहकों को दिखाने के लिए अलग-अलग तरह के जेवरात ले जाने लगा.

इसे भी पढ़ें-कानपुर में मंदिरों के ट्रस्ट के नाम पर लूट, फर्जी अकाउंट बनाकर 14 लाख रुपये की ठगी

शुरुआत में पीड़ित का विश्वास हासिल करने के लिए दीपेश ने कुछ सामान बेचकर उसका पेमेंट पीड़ित को किया और जो सामान नहीं बिका वह पीड़ित को वापस कर दिया. ऐसा करके दीपेश ने पूरी तरह से पीड़ित का विश्वास जीत लिया और फिर अजमेर की एक पार्टी को विशेष डायमंड सेट बेचने की बात कही. जिस पर पीड़ित ने मुंबई से 49.33 लाख रुपए की कीमत का डायमंड सेट मंगवाया और दीपेश को दे दिया. इसके बाद दीपेश वह डायमंड सेट लेकर वहां से चला गया और कई दिनों तक एक-दो दिन में सौदा तय होने पर जयपुर आकर पूरा पेमेंट करने की बात कहने लगा.

इसके बाद दीपेश ने पीड़ित का फोन उठाना बंद कर दिया और जिस दलाल के जरिए दीपेश की मुलाकात पीड़ित से हुई थी उस दलाल का भी फोन उठाना दीपेश ने बंद कर दिया. शक होने पर जब पीड़ित और दलाल ने दीपेश के बारे में आगरा से जानकारी जुटाई तो पता चला कि दीपेश आगरा में भी इस तरह से ठगी कर चुका है. उसके खिलाफ आगरा में भी ठगी के मामले दर्ज हैं. दीपेश पहले बड़े व्यापारियों का विश्वास हासिल करता है और फिर इसी प्रकार से ठगी की वारदात को अंजाम देता है. ठगी का शिकार होने के बाद पीड़ित व्यापारी ने माणकचौक थाने में दीपेश के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज करवाया है और पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर जांच करना शुरू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details