उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: चाय संग स्टेशनों पर गूंजेगी ताज, लड्डू गोपाल और रबड़ी की आवाज, 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना का हुआ विस्तार

By

Published : Jun 5, 2022, 11:43 AM IST

आगरा कैंट स्टेशन, मथुरा जंक्शन स्टेशन पर अब चाय के अलावा मार्बल का ताज, मूर्तियां, लड्डू गोपाल, पीतल की मूर्ति समेत अन्य मशहूर हस्तशिल्प वस्तुएं और खाद्य पदार्थ की आवाज गूंजेगी. रेलवे ने अपनी 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना का विस्तार किया है.

etv bharat
आगरा रेलवे मंडल

आगरा: भारतीय रेलवे ने 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना (One Station One Product scheme) का विस्तार किया है, जिसके तहत देशभर में 5000 स्टेशन पर 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना लागू करने के निर्देश दिए हैं. इससे हस्तशिल्पी, दस्तकार और हुनरमंदों को अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए एक नया मंच दिया जाएगा. रेलवे की इस योजना के दूसरे चरण में आगरा रेल मंडल के 47 स्टेशन चुने गए हैं. आगरा कैंट, आगरा फोर्ट, ईदगाह समेत अन्य स्टेशन पर दस रुपए से एक हजार रुपए तक का ताजमहल पर्यटक और यात्री खरीद सकेंगे.

इस साल रेल बजट में 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना की घोषणा की गई थी. इस योजना के तहत देशभर से बीस स्टेशनों को चुना गया है, जिसमें आगरा कैंट स्टेशन भी शामिल है. 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना से रेलवे ने चयनित स्टेशन पर शहर की पहचान वाले उत्पादों की स्टॉल के लिए हस्तशिल्पियों को जगह दी गई. रेलवे ने 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' पायलट प्रोजेक्ट का बेहतर प्रतिक्रिया आने पर अब इसमें विस्तार किया है.

आगरा में 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' के बारे में जानकारी देतीं आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव

25 मार्च को आगरा कैंट स्टेशन पर लगे थे तीन स्टॉल

रेलवे की 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना में आगरा कैंट स्टेशन को पायलट प्रोजेक्ट में चुने जाने पर 25 मार्च 2022 से आगरा की मशहूर मार्बल हस्तशिल्प की कलाकृतियों के स्टॉल लगे. आगरा कैंट स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर दो स्टॉल और प्लेटफार्म नंबर 2 पर एक स्टॉल लगाया गया. हस्तशिल्पी प्रदीप दीवान बताते हैं कि मेरे स्टॉल पर खूब यात्री और पर्यटक आए. यात्रियों और पर्यटकों ने स्टॉल से दस रुपए के छोटे-छोटे ताजमहल, मार्बल की मूर्तियां, कैंडल स्टैंड, पेन और अन्य तमाम कलाकृतियां खरीदीं.

रेलवे की पहल से ठगी से बच रहे पर्यटक

रेलवे की 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' की पहल से हस्तशिल्पियों को अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए नया मंच मिला है. इससे उनकी कमाई भी बढ़ी. इसके साथ ही ताजनगरी आने वाले पर्यटक भी ठगी से बचे. रेलवे की इस पहल से आगरा कैंट स्टेशन पर पर्यटकों को तय रेट पर मार्बल और हैंडीक्राफ्ट के आइटम मिलने लगे हैं. इसके साथ ही स्टेशन पर ही पर्यटक ट्रेन का इंतजार करते समय खरीदारी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:आगरा की जामा मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष का विवादित ऑडियो वायरल, ये दी सफाई

रेवेन्यू और रेस्पॉन्स आ रहा बेहतर

एनसीआर रेलवे के आगरा मंडल की पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव बताती हैं कि रेल बजट में जिस तरह की घोषणा की गई थी. उसी तरह से 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' के तहत आगरा कैंट स्टेशन पर तीन हस्तशिल्पियों के आइटम के स्टॉल लगाए गए. यहां पर हस्तशिल्पियों को अच्छा रिस्पॉन्स मिला. हर दिन 20 से 25 हजार रुपए की बिक्री हुई. इसलिए रेलवे की ओर से अब 'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना में विस्तार किया गया है. इसके तहत देशभर के 5000 हजार स्टेशन इस योजना में शामिल किए गए हैं.

'वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट' योजना में आगरा रेल मंडल के आगरा कैंट स्टेशन, मथुरा स्टेशन,आगरा फोर्ट स्टेशन, राजा की मंडी समेत 47 स्टेशन चुने गए हैं. जहां पर हस्तशिल्पी, दस्तकार और हुनरमंद अपने प्रोडक्ट के स्टॉल लगा सकेंगे. 15-15 दिन के लिए हस्तशिल्पियों को स्टॉल लॉटरी सिस्टम से आवंटित किए जाएंगे.

आगरा रेल मंडल के ये स्टेशन चुने गए

स्टेशन का नाम उत्पाद का नाम
आगरा कैंट मार्बल हैंडीक्राफ्ट
मथुरा जंक्शन पीतल की मूर्ति और फोटोफ्रेम
आगरा फोर्ट चमड़ा उत्पाद
राजा की मंडी गलीचा
कोसीकलां अगरबत्ती और धूपबत्ती
धौलपुर जंक्शन दुग्ध उत्पाद
भूतेश्वर पौशाक और पूजन सामग्री
होडल टेराकोटा
ईदगाह लकड़ी हस्तशिल्प उत्पाद
अछनेरा जंक्शन पत्थर की मूर्ति और जूट मैट
नदबई सरसों का तेल और दाल
खेडली अचार
महुवा रोड मंडावर दलिया और अनाज उत्पाद
गोवर्धन लड्डू गोपाल की मूर्ति और पौशाक
फतेहपुर सीकरी नान खटाई
रूपबास मोधा (बांस की कारीगरी)
डीग कलाकंद मिठाई
वहज पत्थर की मूर्ति
गोविंदगढ़ जलेबा
रामगढ़ सफेद पत्थर की मूर्ति
ऊंटवाड कलाकंद मिठाई
गजिका कलाकंद मिठाई
वृंदावन लड्डू गोपाल की मूर्ति और पोशाक
वृंदावन रोड कंठीमाला
अझई गिलट के आभूषण
छाता गिलट के आभूषण
शोलाका टेरीकोटा
रूंधी मिट्टी के बर्तन
एत्मादपुर आलू
कुबेरपुर आलू
छलेसर आलू
यमुना ब्रिज लेदर हैंडीक्राफ्ट
पथोली दरियां
मिढ़ाकुर दरियां
किरावली पेड़ा
बंशी पहाड़फी लाल और सफेद पत्थर
मनियां दुग्ध उत्पाद
बारी सरसों का तेल
सर मथुरा लाल पत्थर
तांतपुर लाल पत्थर
शमशाबाद टाउन गलीचा
फरह रबड़ी
रायभा फालसे
बिचपुरी लेदर वर्क
बिल्लोचपुरा गलीचा
बाद पत्थर की मूर्ति व मंदिर
कीठम रबड़ी


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details