उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 15, 2022, 7:55 AM IST

Updated : Dec 15, 2022, 1:51 PM IST

ETV Bharat / state

अराजक तत्वों ने हनुमान जी की मूर्ति को हटाया, इलाके में तनाव

आगरा के मलपुरा कस्बे में अराजक तत्वों ने फिजा बिगाड़ने की कोशिश की है. आरोप है कि अराजक तत्वों ने कॉलोनी में स्थापित हनुमान जी की मूर्ति को हटा दिया. हिंदूवादी नेताओं ने अराजक तत्वों के खिलाफ मलपुरा थाने में हंगामा कर शिकायती पत्र दिया है.

etv bharat
हनुमान जी की मूर्ति

हनुमान जी की मूर्ति तोड़े जाने के बाद प्रदर्शन करते हुए लोग

आगराःमलपुरा थाना परिसर में बुधवार को हिंदूवादी संगठनों ने जमकर हंगामा काटा. हिंदूवादी संगठनों का कहना था कि जिन लोगों द्वारा हनुमान जी की मूर्ति को हटाया गया है, उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. हिंदूवादी संगठनों ने गांव के अराजक तत्वों पर यह आरोप लगाया है. वहीं, पुलिस ने आश्वासन देकर मामले को शांत कर कार्रवाई की बात की है.

जगनेर रोड स्थित कृष्णा कॉलोनी निवासी चंद्रशेखर, जोनी, नीलम, रीना आदि ने बताया कि सालभर पहले हनुमान जी की मूर्ति स्थापित की गई थी. वहां प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को भजन–कीर्तन होते हैं. मंगलवार की दोपहर करीब दो बजे गांव के ही कुछ लोग आ गए. उनके हाथ में छैनी और हथौड़े थे. उन्होंने एक भूमाफिया को लाभ पहुंचाने के लिए मंगलवार को छैनी और हथौड़ा चलाना शुरू कर दिया. इसका कॉलोनी में रहने वाली महिलाओं ने विरोध किया, तो अराजक तत्वों ने पुलिस बुला ली.

आरोप है कि पुलिस ने महिलाओं को मकानों में ही कैद कर दिया. इसके बाद मूर्ति उखाड़ दी. यह मामला सीसीटीवी में कैद हो गया. लोग साइकिल से मूर्ति को अनियंत्रित स्थान पर ले गए. उनके जाने के बाद महिलाएं घरों से बाहर निकली. शाम को कालोनी में पुरूष भी आ गए. अपने आराध्य को न पाकर सभी लोगों में रोष व्याप्त हो गया. उन्होंने बुधवार को मामले की शिकायत अधिकारियों से की. वहीं, कॉलोनी वासियों ने हिंदूवादी नेताओं से बजरंग बली की मूर्ति रखने की गुहार लगाई.

सूचना पाकर हिंदूवादी नेता रौनक ठाकुर, अवतार गिल, कपेंद्र सिकरवार, पंकज ठाकुर, शिवम पंडित, सोनू जाट ने थाने का घेराव कर लिया. उन्होंने अराजक तत्वों के खिलाफ तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराने की मांग उठाई. इस पर थानाध्यक्ष ने एतराज जताया, तो हिंदूवादी नेताओं ने हंगामा काटना शुरू कर दिया. उन्होंने नारेबाजी शुरू कर दी. यह देख पुलिस बैकफुट पर आ गई. उन्होंने तहरीर लेकर कार्रवाई का आश्वासन दिया. थानाध्यक्ष तेजवीर सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है.

ग्राम प्रधान हिम्मत चौधरी ने बताया है कि मामला उनके संज्ञान में आया है. कुछ लोगों ने रास्ते को अवरुद्ध करने के लिए रास्ते में हनुमान जी की मूर्ति लगा दी थी. किसान और प्रॉपर्टी डीलर द्वारा मंदिर के लिए छोड़ी गई जमीन पर हनुमान जी की मूर्ति को स्थापित कर दिया गया है और हनुमान जी का भव्य मंदिर बनाया जाएगा. क्योंकि कॉलोनी नई आबादी के नाम से है, जिसमें ग्राम पंचायत निधि से विकास कार्य कराए गए हैं. कुछ लोग मामले को राजनीति रूप देना चाहते हैं.

पढ़ेंः असामाजिक तत्वों ने बाबा साहेब की प्रतिमा की क्षतिग्रस्त, ग्रामीण आक्रोशित

Last Updated : Dec 15, 2022, 1:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details