उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

G 20 Summit: मेहमानों ने देखा ताजमहल, बोले-सिंबल ऑफ लव इज वेरी ब्यूटीफुल

By

Published : Feb 12, 2023, 9:15 PM IST

G-20 देशों के मेहमानों ने आगरा में बैठक के बाद ताजमहल का दीदार किया. इस दौरान सभी ने ताज की खूबसूरती की जमकर तारीफ की.

ताज महल.
ताज महल.

जी 20 के मेहमानों ने किया ताज का दीदार.

आगरा:G-20 देशों के मेहमानों ने रविवार शाम ताजमहल का दीदार किया. दिनभर होटल ताज कन्वेंशन में G-20 की महिला सशक्तीकरण की बैठक में वक्ताओं ने मंथन किया. इसके बाद शाम चार बजे विदेशी मेहमान शिल्पग्राम पहुंचे. जहां पर मेहमानों के स्वागत में लोकगीत और लोकनृत्य की लोक कलाकारों ने प्रस्तुति दी. मेहमानों ने ब्रज की होली गीत, मयूर नृत्य समेत अन्य तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम देखे और फिर मेहमान गोल्फ कार्ट में सवार होकर ताजमहल के वीवीआईपी पूर्वी गेट पहुंचे.

ताज महल परिसर में फोटो ग्राफी कराते मेहमान.

जहां एंट्री से पहले रोली तिलक लगाकर मेहमानों का स्वागत किया गया. इसके बाद मेहमान ताजमहल परिसर में पहुंचे. रॉयल गेट से जैसे ही विदेशी मेहमानों ने ताजमहल की एक झलक देखी तो खुशी से उछल पड़े. बोले... वाह ताज. वंडरफुल ताज. सो अमेजिंग. सिंबल ऑफ लव इज वेरी ब्यूटीफुल. विदेशी मेहमानों ने सूर्यास्त तक करीब ढाई घंटे ताजमहल में बिताए.

ताज का दीदार करते मेहमान.
ताजमहल परिसर में विदेशी मेहमानों ने रॉयल गेट पर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई. रॉयल का क्या इतिहास है? इसके बारे में टूरिस्ट गाइड और एएसआई के अधिकारियों से जानकारी ली. विदेशी मेहमान सेंट्रल टैंक पर पहुंचे. यहां पर डायना सीट पर बैठकर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई. डायना सीट का क्या इतिहास है ? इसे क्यों डायना सीट कहा जाता है. इन सबके बारे में टूरिस्ट गाइड और एएसआई के अधिकारियों से जानकारी ली.
ताज महल का दीदार करते जी 20 देशों के प्रतिनिधि.
विदेशी मेहमान जब ताजमहल के मुख्य गुंबद पर पहुंचे. उस समय सूर्य की सीधी किरणें ताजमहल के संगमरमर पर पड़ रही थी. जिससे ताजमहल बेशकीमती पत्थर चमक रहे थे. टूरिस्ट गाइड ने मेहमानों को बेशकीमती पत्थरों के बारे में जानकारी दी. इसके बाद विदेशी मेहमानों ने ताजमहल में स्थित शहंशाह शाहजहां और उनकी बेगम मुमताज की कब्र को देखा. टूरिस्ट गाइड ने मेहमानों ने यमुना किनारे दूसरी ओर मेहताब बाग के बारे में भी बताया. यमुना की तलहटी में बालू के ढेर पर बनी ताजमहल की गुलाबी रंग की आकृति भी देखी.
ताज महल परिसर में फोटो खिंचवाते जी 20 देशों के प्रतिनिधि.

टूरिस्ट गाइड और एएसआई अधिकारियों ने विदेशी मेहमानों को ताजमहल के इतिहास और पच्चीकारी के बारे में बताया. एएसआई के अधिकारियों ने मेहमानों को ताजमहल के संरक्षण के साथ ही मन पैक के बारे में भी जानकारी दी. विदेशी मेहमान ताजमहल में करीब ढाई घंटे से ज्यादा का समय रहे. इस दौरान उन्होंने खूब फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी कराई. ताजमहल में विदेशी मेहमान बेहद खुश नजर आए.

इसे भी पढ़ें-UP GIS-2023: दिग्गज कलाकारों और नेताओं ने की सीएम योगी और फिल्म सिटी की तारीफ, जानिए क्या कहा?


ABOUT THE AUTHOR

...view details