उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगरा में बिक रही है 30 हजार रुपये प्रति किलो मिठाई, एक पीस का दाम सुनकर चौंक जाएंगे आप

ताजनगरी आगरा में दीपावली के त्योहार पर एक मिठाई आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इस मिठाई में ड्राई फ्रूट्स के साथ सोने के वर्क का उपयोग किया गया. इस मिठाई कीमत 30 हजार रुपये प्रति किलो है.

By

Published : Nov 3, 2021, 11:29 AM IST

Updated : Nov 3, 2021, 12:12 PM IST

दाम सुनकर चौक जाएंगे आप
दाम सुनकर चौक जाएंगे आप

आगरा: प्रेम और सौहार्द की नगरी आगरा जितनी अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है उतने ही अपने लजीज खाने के स्वाद के लिए भी मशहूर है. यहां की नामचीन मुगलई से लेकर प्रसिद्ध मिठाईयां लोगों के मुंह में रस घोल देती हैं. वैसे दीपावली का त्योहार भी आगराइट्स मनाते भी बड़ी धूमधाम से हैं. दीपावली के मौके पर यहां की एक मिठाई आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

इस मिठाई की तलाश में ईटीवी भारत की टीम आगरा के एक नामचीन हलवाई की दुकान पर पहुंची है, यहां के मालिक उमेश ने बताया कि उन्होंने लोगों की डिमांड पर इस बार सोने की मिठाई बनाई है. इस मिठाई को कलश और पेड़े का रूप दिया गया है. इसमें सोने के वर्क का उपयोग प्रचुर मात्रा में किया गया है. इस मिठाई की कीमत 30 हजार रुपये प्रति किलो है.

आगरा में बिक रही है 30 हजार रुपये प्रति किलो मिठाई

ड्राई फ्रूट्स और सोने की वर्क से तैयार की गई मिठाई के विक्रेता उमेश बताते हैं कि इस मिठाई में ड्राई फ्रूट्स और सोने का वर्क लगा है. लोग आजकल ड्राई फ्रूट्स पसन्द करते हैं, इसी को ध्यान में रख कर इस मिठाई को बनाया गया है. उन्होंने बताया कि इस मिठाई के खरीददार भी लगातार बढ़ रहे है. वहीं, इस मिठाई को ऑर्डर पर तैयार किया जा रहा है.

दाम सुनकर चौक जाएंगे आप

एक पीस की कीमत 751 रुपए

सोने की मिठाई नाम से प्रसिद्ध इस मिठाई के एक पीस की कीमत (751) रुपए है. वहीं 30 हजार रुपये किलो इसकी कीमत है. एक किलो में लगभग 45 से 50 सोने के कलश या पेड़े आते हैं. वहीं जब इसकी कीमत लोग सुनते हैं तो सुनकर दंग रह जाते हैं.

एक पीस का दाम सुनकर चौंक जाएंगे आप

बता दें कि मिठाई भले ही महंगी हो मगर यह मिठाई लोगों की पहली पसंद बनी हुई है. वहीं सोने की मिठाई की अपेक्षा देशी घी से बनी हुई मिठाइयां सस्ती हैं.

सोने की मिठाई का क्रेज

देशी घी की मिठाई प्रति किलो लगभग 450 रुपए किलो के आस-पास है, लेकिन सोने की मिठाई का एक पीस यानी सिंगल पीस (single peace) 751 रुपए का है.

Last Updated : Nov 3, 2021, 12:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details