उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगराः मिशन शक्ति के तहत युवतियों को मिली सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

आगरा में पिंक बेल्ट मिशन ने रविवार को जिले में मिशन शक्ति को बल देने के लिए विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया. जिसका शुभारंभ और संचालन कौशांबी सिंह और डिंपल पांडे ने किया. उन्होंने संस्था के भविष्य के बारे में भी कार्यक्रम में चर्चा की. इस दौरान लड़कियों को सेल्फ डिफेंस के गुर सिखाए गए.

By

Published : Oct 19, 2020, 9:50 AM IST

सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग.
सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग.

आगराः जिले में मिशन शक्ति के तहत रविवार को पिंक बेल्ट मिशन ने महिला सुरक्षा के लिए विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया. कार्यक्रम में संस्थापिका अपर्णा राजावत ने कहा कि आगरा की धरा से महिलाओं की शक्ति की गूंज पूरे विश्व में होगी. अब वक्त आ गया है कि किसी भी महिला को चुप नहीं रहना बल्कि ऐसे लोगों को जबाव देना है, जो महिलाओं के साथ अभद्रता करते हैं. इस दौरान योगी सरकार द्वारा शुरू किए गए मिशन शक्ति की युवतियों ने सराहना की.

पिंक बेल्ट मिशन की फाउंडर अपर्णा राजावत ने कहा कि कोई भी लड़की किसी से कम नहीं होती, लेकिन हमारे यहां की समाजिक व्यवस्था ऐसी है कि लड़कियां अपने आपको कमजोर समझती हैं. उन्होंने अनेकों उदाहरण देकर साबित किया कि लड़कियों ने जब-जब आवाज उठायी है सारा देश एक हुआ है. उन्होंने लड़कियों से पूछा आप कमजोर हो, एक साथ हाॅल गूंज उठा कि नहीं हम मजबूत हैं.

मोटिवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध और घटनाएं आये दिन समाज को हिला देतीं हैं. यह एक समाजिक समस्या बन गई है. इस समस्या के समाधान के लिए महिलाओं को ही खड़ा होना होगा. उन्होंने कहा कि सेल्फ डिफेंस एक तकनीक है, इसको किसी भी उम्र की महिला सीख सकती है. इसको सीखने के लिए महिला के मोटे या पतले होने से भी फर्क नहीं पड़ता है. उन्होंने कहा कि इस तकनीक को सीखने का अर्थ है कि किसी भी अप्रिय स्थिति में अपनी सुरक्षा खुद कर सकें.

कार्यक्रम का शुभारंभ और संचालन कौशाम्बी सिंह और डिंपल पांडे ने किया और संस्था के भविष्य के बारे में भी बताया. कार्यक्रम में लगभग आगरा की 70 महिलाओं और युवतियों ने भाग लिया. इस दौरान सेल्फ डिफेंस लीगल राइट्स और डिजिटल सेफ्टी की ट्रेनिंग अपर्णा राजावत ने दिया. जिसको लड़कियों ने भविष्य में स्कूल कॉलेज की हर छात्रा तक पहुंचाने का संकल्प लिया.

अंत में तारा इनोवेशन की मानसी चंद्रा ने सभी युवतियों को मास्टर ट्रेनर बनने की बधाई दी और भविष्य में स्कूल कॉलेज कि हर छात्रा तक यह प्रशिक्षण पहुंचाने के लिए शपथ ग्रहण कराई और प्रशासन से मिलकर सहयोग देने की अपील भी की. कार्यक्रम में पिंक बेल्ट की मुस्कान कर्दम, ज्योति कर्दम, अमरीन, हिना फ़ातिमा, मधु राठौर, कीर्ति अग्रवाल, आशा सिंह, मेघा चित्तोड़िया, मोहिनी श्रीवास्तव, कंचन भीमसेन, माही पचौरी, डिंपल पांडे, नेहा चिततोड़ीया, श्वेता जैन, पायल चौहान, करिश्मा वर्मा, सानिया निमेष आदि रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details