उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दलित महिला से सामूहिक दुष्कर्म, मिली जान से मारने की धमकी

By

Published : Jul 13, 2021, 4:08 PM IST

ताजनगरी आगरा के एक गांव की दलित महिला ने पांच लोगों पर सामूहिक दुष्कर्म (gang rape) करने का आरोप लगाकर मुकदमा दर्ज कराया है. हालांकि, प्रकरण में चुनावी रंजिश और बदले की भावना से मुकदमा दर्ज कराने की भी बात सामने आ रही है.

आगरा में दलित महिला से गैंगरेप
आगरा में दलित महिला से गैंगरेप

आगरा: थाना बासौनी क्षेत्र के एक गांव की दलित महिला से तमंचे के बल पर सामूहिक दुष्कर्म (gang rape) करने का मामला प्रकाश में आया है. सोमवार को पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर, संबंधित धाराओं में अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई शुरू कर दी है. बहरहाल, इस प्रकरण में पंचायत चुनाव (Panchayat Election) और बदले की भावना से प्रेरित होकर साजिशन मुकदमा दर्ज करवाने की बात भी सामने आ रही है.

पिनाहट कस्बा स्थित एक मोहल्ला निवासी महिला का आरोप है कि 5 दिन पूर्व बासौनी थाना क्षेत्र के उदयपुर खालसा गांव निवासी मनीष पुत्र लटूरी सिंह ने उसे अपने खेत पर मजदूरी कार्य के लिए बुलाया था. महिला के अनुसार, जब वो एक अन्य महिला मजदूर के साथ मक्के के खेत पर काम करने के लिए पहुंची तो वहां पहले से बृजमोहन उर्फ करूआ पुत्र अमीरी सिंह, सतीश पुत्र अमीरी सिंह, पंकज पुत्र रामजीलाल, मनीष और जितेंद्र पुत्र अतर सिंह पहले से मौजूद थे. आरोप है कि सभी उससे जबरदस्ती करने लगे. उनमें से बृजमोहन और पंकज ने महिला से सामूहिक दुष्कर्म किया. विरोध करने पर जितेंद्र, मनीष और सतीश ने महिला साथी मजदूर पर तमंचा तान दिया. इतना ही नहीं जातिसूचक गालियां (casteist abuses) देते हुए आरोपियों ने बच्चों सहित दोनों महिलाओं को जान से मारने की धमकी (Threats to kill) भी दी. दबंगों के डर से भयभीत महिलाएं अपने घर चली गईं और परिजनों को मामले से अवगत कराया.

इसे भी पढ़ें-शर्मनाक: पहले दलित महिला से किया सामूहिक दुष्कर्म, अब गांव छोड़ने की दे रहे धमकी

सोमवार को पीड़ित महिला ने बासौनी थाने पहुंचकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने पांचों आरोपियों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म समेत अन्य संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. पीड़ित महिला को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया है. आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस दबिश दे रही है.

इसे भी पढ़ें-इज्जत के बदले इज्जत लेने का आरोप निकला झूठा, पीड़िता ने कहा- गैंग रेप जैसी कोई घटना उसके साथ नहीं हुई

सूत्रों की मानें तो पूर्व में प्रधानी चुनाव की रंजिश के तहत पूर्व प्रधान की शह पर वर्तमान प्रधान पति सहित 5 लोगों पर एक दलित महिला से सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला दर्ज किया गया था, जिसमें हंगामें के बाद एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था. अब कहा जा रहा है कि वर्तमान प्रधान पति ने बदले की भावना से एक दलित महिला को साजिश में शामिल कर प्रधान पद के हारे हुए प्रत्याशी बृजमोहन सहित पांच लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज करवाया है. ये मामला स्थानीय स्तर पर चर्चा का विषय बना हुआ है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक दोनों मामलों में गहनता से जांच की जा रही है, जो भी सत्यता होगी उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details