उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महिला दिवस के मौके पर ASI का तोहफा, ताजमहल में महिलाओं की एंट्री हुई फ्री

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने आगरा में ताजमहल सहित अन्य स्मारकों पर महिलाओं की एंट्री फ्री कर दी. पुरातत्व विभाग की इस पहल का महिलाओं ने स्वागत किया है.

By

Published : Mar 8, 2021, 5:13 PM IST

Etv bharat
ताजमहल

आगरा : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) ने ताजमहल सहित अन्य स्मारकों पर एंट्री नि:शुल्क कर दिया. पुरातत्व विभाग की इस पहल का महिलाओं ने स्वागत किया है. महिला पर्यटक जब ताजमहल देखने पहुंचीं तो नि:शुल्क ताजमहल दीदार सुनकर खुशी से उछल पड़ीं. महिला पर्यटकों का कहना था कि यह बहुत ही सराहनीय कदम है.

वीडियो रिपोर्ट

पुरातत्व विभाग ने दिया तोहफा

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर पुरातत्व विभाग ने महिलाओं को खास तोहफा दिया. एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल सहित सभी स्मारकों पर महिला पर्यटकों को नि:शुल्क एंट्री का तोहफा दिया गया है. महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए अहम और बड़ा कदम उठाया गया है. आगरा में ताजमहल, फ़तेहपुर सीकरी और सिकन्दरा स्मारक में महिलाओं की एंट्री फ्री कर दी गयी है.



'एक दिन पहले मनाया जन्मदिन'

एक महिला पर्यटक का कहना है कि आज ताजमहल का बिना टिकट दीदार किया. खूब एंजॉय किया. महिला पर्यटक ने बताया कि उसका जन्मदिन मंगलवार को है लेकिन उन्होंने इसे सोमवार को ही मना लिया. उत्तराखंड की महिला पर्यटक का कहना है, 'मुझे यह पता नहीं था कि आज ताजमहल में महिला पर्यटकों को नि:शुल्क एंट्री दी जा रही है. यह बहुत अच्छा कदम है. टिकट विंडो पर इसकी जानकारी हुई. ताजमहल में खूब एंजॉय किया.

'बच गए टिकट के रुपये'

इस बारे में एक और महिला पर्यटक ने बताया कि उसे जब पता चला कि आज ताजमहल का टिकट नहीं लेना है तो बहुत खुशी हुई. हमारे टिकट के रुपये बच गए. परिवार के साथ ताजमहल में खूब एंजॉय किया. खूब घूमे. बहुत सुंदर है ताजमहल.

फ्री एंट्री पाकर खुश हो गईं महिला पर्यटक
'एक दिन पहले मनाया जन्मदिन'महिला पर्यटक का कहना है कि, आज ताजमहल का बिना टिकट दीदार किया. खूब एंजाय किया. कल मेरा जन्म दिन है, जो एक दिन पहले ही मना लिया. उत्तराखंड की महिमा पर्यटक का कहना है कि, मुझे यह पता नहीं था कि, आज ताजमहल में महिला पर्यटकों को निशुल्क एंट्री दी जा रही है. यह बहुत अच्छा कदम है. मुझे भी टिकट विंडो पर इसकी जानकारी हुई. ताजमहल में खूब एंजाय किया. इसे भी पढ़ें -एसिड अटैक, 37 ऑपरेशन, फिर भी हिम्मत नहीं हारीं काशी की 'लता'

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाएं सुबह से ही नि:शुल्क ताजमहल देख रही हैं. आगरा में ताजमहल के साथ आगरा किला, एत्माउदद्दौला, सिकंदरा, मेहताब बाग, फतेहपुर सीकरी सहित अन्य स्मारकों में नि:शुल्क एंट्री होने से भी काफी खुश नजर आ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details