उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

"दादाजी महाराज" ने को ली अंतिम सांस, अंबेडकर विश्वविद्यालय के दो बार रहे कुलपति

By

Published : Jan 25, 2023, 9:26 PM IST

अंबेडकर विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति दादाजी महाराज का निधन हो गए. उनके निधन से राधास्वामी मत अनुयायियो में शोक की लहर दौड़ पड़ी.

दादाजी महाराज
दादाजी महाराज

आगरा:जनपद में राधास्वामी मत के गुरु और पूर्व कुलपति प्रो. अगम प्रसाद माथुर "दादाजी महाराज" ने बुधवार को अंतिम सांस ली. जिनके निधन की आधिकारिक पुष्टि के बाद राधास्वामी मत अनुयायियो में शोक की लहर दौड़ पड़ी. दिवंगत प्रो. अगम प्रसाद माथुर का जन्म 27 जुलाई, 1930 को हुआ था. वह राधास्वामी मत के केंद्र हजूरी भवन पर विराजमान थें. "दादाजी महाराज" ने आगरा के सेंट जोंस कॉलेज से अपनी शिक्षा प्राप्त की थीं.

प्रो. अगम प्रसाद माथुर धर्मगुरु के आलावा शिक्षाविद्, विचारक, इतिहासवेत्ता और आर्कियोलॉजिस्ट के रूप में भी विख्यात थे. इसके साथ प्रो. अगम प्रसाद माथुर आगरा कॉलेज में इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष भी रहें. उनसे कई छात्रों ने पीएचडी की उपाधि भी प्राप्त की. उनके निधन की खबर से शिक्षकों को भी खाशा दुःख हैं.

पीपल मंडी स्थित हजूरी भवन में "दादाजी महाराज" के अंतिम दर्शन
प्रो. अगम प्रसाद माथुर "दादाजी महाराज" के पार्थिव शरीर को पीपल मंडी स्थित हजूरी भवन में अंतिम दर्शन को रखा गया हैं.इसी स्थान पर "दादाजी महाराज" ने अपने प्राण त्यागे. उनके दर्शन को लेकर शहर के आलावा दूर-दराज से राधास्वामी मत के अनुयायी आगरा पहुंच रहे हैं.

आम्बेडकर विश्वविद्यायल में दो बाद कुलपति रहे प्रो. अगम प्रसाद
प्रो. अगम प्रसाद माथुर "दादाजी साहब" आगरा के अंबेडकर विश्विद्यालय में दो बाद कुलपति भी रहे. उन्होंने कई पुस्तके भी लिखी हैं. वहीं, राधास्वामी मत के सिद्धान्तों को लोगो तक पहुंचाने में प्रो.अगम प्रसाद माथुर का बड़ा योगदान हैं. उनके निधन पर आगरा विश्विद्यालय की वर्तमान कुलपति आसू रानी ने शोक व्यक्त किया हैं. उनका कहना हैं कि प्रो.अगम प्रसाद माथुर "दादाजी महाराज" का निधन बड़ी क्षति हैं.

यह भी पढे़ं-Republic Day 2023 : गणतंत्र दिवस के मौके पर रूट डायवर्जन का रखें ध्यान, ये रास्ते रहेंगे बंद

ABOUT THE AUTHOR

...view details