उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सूर सरोवर पक्षी विहार: दीपावली बाद सुनाई देगा विदेशी मेहमानों का कलरव

उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित सूर सरोवर पक्षी विहार झील में पानी भरे होने की वजह से विदेशी पक्षियों का आना अभी कम हो रहा है. वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि दीपावली बाद पक्षियों का आना शुरू होगा.

By

Published : Oct 27, 2019, 8:31 PM IST

सूर सरोवर पक्षी विहार में दीपावली बाद सुनाई देगा विदेशी मेहमानों का कलरव.

आगरा: जनपद के सूर सरोवर पक्षी विहार में अक्टूबर तक मानसून मेहरबान रहने से विदेशी मेहमानों के घरौंदे पानी में डूबे हुए हैं. यही वजह है कि इस बार अभी कीठम की सूर सरोवर झील में प्रवासी पक्षियों का कलरव सुनाई नहीं दे रहा है. दीपावली के बाद जब सूर सरोवर झील में जलस्तर घटेगा तो प्रवासी पक्षी यहां आकर अपने घरोंदे बनाएंगे.

सूर सरोवर पक्षी विहार में दीपावली बाद सुनाई देगा विदेशी मेहमानों का कलरव

दीपावली बाद आयेंगे प्रवासी पक्षी-

वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अक्टूबर तक बारिश होने से सूर सरोवर झील में बड़े टापू डूबे हुए हैं. जब टापू बाहर आए तभी यहां पर पेलिकन फ्लैमिंगो, पिनटेल, बार हेडेड गूज समेत तमाम देशों के प्रवासी पक्षी अपना बसेरा करेंगे.
आगरा-दिल्ली हाईवे स्थित गांव कीठम में सूर सरोवर पक्षी विहार की झील में इस समय लगभग 22 फीट का जलस्तर है. जबकि इसकी क्षमता 18 से 19 फीट की है. यही वजह है कि झील में बने हुए टापू पानी में डूबे हुए हैं. इन टापुओं पर ही अक्टूबर माह की शुरुआत में विदेशी पक्षी अपने घरौंदे बनाना शुरू कर देते थे, लेकिन इस बार ऐसा होता नहीं दिखाई दे रहा है. क्योंकि टापू पानी में डूबे हैं. इस वजह से झील में अभी नाम मात्र के लिए ही प्रवासी पक्षी पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें:-योगी की बेटियां अब नहीं रहेंगी बोझ, 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' यूपी में लॉन्च

आगरा में इस साल रिकार्ड बारिश-

आगरा में इस साल सितंबर माह में ही रिकॉर्ड 144 एमएम बारिश हुई है. जिले में औसत बारिश का आंकड़ा 650 एमएम रहता है, लेकिन इस बार जिले में बारिश का आंकड़ा 850 एमएम पार कर चुका है. यही वजह है कि कीठम के सूर सरोवर पक्षी विहार में जलस्तर अभी गिर नहीं रहा है.

इस बार बारिश अधिक हुई है. इस वजह से बाढ़ के हालात भी रहे. इसलिए अभी प्रवासी पक्षी नहीं आए हैं. दीपावली के बाद प्रवासी पक्षियों के सूर सरोवर पक्षी विहार और अन्य पक्षी विहार में आने की उम्मीद है.
आनंद कुमार, चंबल सेंचुरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details