उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अवैध नावों पर छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर फायरिंग, दो नावें की नष्ट

By

Published : Dec 14, 2021, 12:15 PM IST

आगरा जनपद के थाना पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले चंबल नदी के क्योरी घाट पर अवैध नाव के संचालन के साथ ही मछलियों के शिकार व शराब की तस्करी की सूचना पर सोमवार की शाम को बाह और अंबाह के वन विभाग और पुलिस की टीम ने छापेमारी की. इस दौरान पुलिस ने दो नावों को पकड़कर नष्ट कर दिया. लेकिन इस बीच छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर अवैध शराब व मछली तस्करों ने फायरिंग कर दी.

छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर फायरिंग
छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर फायरिंग

आगरा:आगरा जनपद के थाना पिनाहट क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाले चंबल नदी के क्योरी घाट पर अवैध नाव के संचालन के साथ ही मछलियों के शिकार व शराब की तस्करी की सूचना पर सोमवार की शाम को बाह और अंबाह के वन विभाग और पुलिस की टीम ने छापेमारी की. इस दौरान पुलिस ने दो नावों को पकड़कर नष्ट कर दिया. लेकिन इस बीच छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर अवैध शराब व मछली तस्करों ने फायरिंग कर दी. वहीं, बीहड़ का फायदा उठाकर सभी तस्कर मौके से फरार हो निकले. वहीं, आधा दर्जन से अधिक तस्करों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक नावों के संचालन, मछलियों के शिकार और शराब की तस्करी की सूचना पर अंबाह के रेंजर दीपांकर के साथ मिलकर पुलिस छापेमारी करने के लिए गई थी. टीम को देखकर नाव संचालकों ने फायरिंग कर दी. इसके बाद वे नाव छोड़कर बीहड़ की ओर भाग निकले. इस दौरान क्योरी घाट पर दो नावें मिलीं, जिनको नष्ट कर दिया गया. क्योरी घाट पर पहले भी वन विभाग ने नावों को पकड़ा था. एक बार दो नावों को जब्त किया गया था. जबकि दूसरी बार नाव को नष्ट किया गया था. पहले भी फायरिंग कर नाव संचालक नदी में कूदकर भागे निकले थे. मामले में मुकदमा भी दर्ज कराया गया था.

छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर फायरिंग

इसे भी पढ़ें - वाहन चोरी करने वाला अन्तर्राज्यीय गिरोह का भंड़फोड़, तीन गिरफ्तार

वहीं, बताया गया कि पिनाहट थाना क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले गांव क्योरी के चंबल घाट पर यूपी-एमपी की सीमा से लगे क्षेत्र में असामाजिक तत्वों की ओर से दो नावों को अवैध तरीके से नदी के सेंचुरी जोन में चलाया जा रहा था. वन विभाग कर्मियों को लगातार मुखबिर की ओर से अवैध संचालित नावों के बारे में सूचनाएं मिल रही थी. इस बीच अवैध संचालित नावों को लेकर वन दरोगा ओंमकार सिंह ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया. वन विभाग के उच्चाधिकारियों के आदेश पर सोमवार की शाम को वन विभाग की टीम ने अवैध नावों को पकड़ने के लिए चंबल नदी के क्योरी घाट पर छापेमारी की, जहां विभाग ने दो नावों को पकड़कर नष्ट कर दिया. लेकिन इस बीच तस्करों की ओर से वन कर्मियों पर फायरिंग की गई और मौके का फायदा उठाकर सभी तस्कर वहां से भाग निकले.

छापेमारी करने गई वन विभाग की टीम पर फायरिंग

वहीं, वन विभाग के कर्मचारी योगेश कुमार अवैध नावों का संचालन करने वाले तस्कर नरेश पुत्र रामवीर, काके पुत्र होतम सिंह, खिल्ली पुत्र पंचम सिंह, कैलाश पुत्र स्नेही, डब्बली पुत्र रामप्रकाश, निवासीगण रायपुर थाना महुआ, सत्यभान पुत्र करन सिंह निवासी खुर्द थाना महुआ जिला मुरैना मध्य प्रदेश और चार अज्ञात के खिलाफ चंबल सेंचुरी क्षेत्र में जलीय जीवों के शिकार के उद्देश्य व अवैध रूप से नावों का संचालन करने को लेकर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 09,27, 29, 50,51 के तहत वन विभाग ने मामला दर्ज कर थाना पिनाहट में तहरीर देकर उक्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details