उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: केमिकल और सोल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, सेना से मांगी गई मदद

By

Published : Sep 7, 2020, 10:52 PM IST

Updated : Sep 7, 2020, 11:49 PM IST

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. सिकंदरा इलाके में मौजूद इस फैक्ट्री में आग लगने से अफरा-तफरी का माहौल है. आग की सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं. एसपी रोहन पी बोत्रे ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए सेना की मदद मांगी गई है.

agra news
भीषण आग

आगरा:आगरा-दिल्ली नेशनल हाइवे पर सिकंदरा सब्जी मंडी के पास शूज के सोल और केमिकल फैक्ट्री में सोमवार दोपहर आग लग गई. दोपहर में लगी आग रात करीब साढ़े नौ बजे तक धधकती रही. इस दौरान आग से लाखों रुपये के नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है. लेकिन, अभी दोनों फैक्ट्री के मालिक इस बारे में कुछ नहीं बोल रहे हैं. फैक्ट्री के कर्मचारियों का कहना है कि ड्रम से केमिकल निकालते समय चिंगारी से आग लगी और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. आग लगने की वजह से केमिकल के कई ड्रम धमाके के साथ फट गए.

आगरा की केमिकल और सोल फैक्ट्री में लगी आग.
  • आगरा की केमिकल और सोल फैक्ट्री में लगी भीषण आग.
  • आग पर काबू पाने के लिए मांगी गई सेना की मदद.
    घटनास्थल से मामले की जानकारी देते संवाददाता.

इलाके को कराया गया खाली
आग के फैलने की आशंका को देखते हुए एहतियातन आसपास के इलाके को खाली करा लिया गया है. हाइवे का ट्रैफिक वन-वे करके डायवर्ट कर दिया गया है. मौके पर जमा हुई सैकड़ों की भीड़ को भी पुलिस ने समझा-बुझाकर घटनास्थल से हटा दिया है. दमकल की कई गाड़ियां भी आग को काबू में करने में नाकाम साबित हो रही हैं. एसपी के अनुसार अब आग पर काबू पाने के लिए सेना से मदद मांगी गई है.

रुक गया ट्रैफिक
हाइवे पर सब्जी मंडी के पास शाहगंज के चारबाग निवासी दीपक मनचंदा की जूते के सोल बनाने की फैक्ट्री है. इसके पास ही राजेंद्र शर्मा की आगरा केमिकल्स नाम से केमिकल फैक्ट्री है. सोमवार को दोपहर एक कर्मचारी द्वारा ड्रम से केमिकल निकालते समय दीपक मनचंदा की सोल फैक्ट्री में अचानक आग लग गई. जब तक दमकल मौके पर पहुंचीं, आग ने विकराल रूप ले लिया और पास की केमिकल फैक्ट्री में पहुंचते ही आग और बढ़ गई. आग की लपटों के साथ आसमान में काला धुआं उठ रहा था. आग लगने की वजह से हाइवे पर ट्रैफिक रुक गया.

एहतियातन पुलिस ने हाइवे पर मथुरा की ओर से आने वाले वाहनों को बेस्ट प्राइज कट से पहले ही रोक दिया. इसके बाद ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया. अब पुलिस प्रशासन ने आसपास के जिलों से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां व साथ ही सेना से भी आग बुझाने में मदद मांगी है. फैक्ट्री में लगे हुए रसोई गैस के सिलेंडरों को भी कर्मचारियों ने बमुश्किल बाहर निकाल लिया है.

ऐसे लगी आग

फैक्ट्री के कर्मचारी संतोष कुमार का कहना है कि सोमवार दोपहर करीब दो बजे एक कर्मचारी ड्रम से केमिकल निकाल रहा था. तभी किसी तरह से चिंगारी उठी और केमिकल ने आग पकड़ ली. आग की लपटों की चपेट में आकर एक कर्मचारी झुलस गया. उसे तत्काल एंबुलेंस से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. सभी कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.

'हम सब हैं सुरक्षित'
फैक्ट्री के कर्मचारी तेजपाल ने बताया कि कर्मचारियों के बैग, खाने के टिफिन और अन्य सामान भी आग में जल गए है. तेजपाल ने बताया कि वह पैकिंग का काम कर रहा था, तभी आग लगने से भगदड़ मच गई. जिसके बाद फैक्ट्री के मालिक आए और उन्होंने कहा कि सब कुछ छोड़ कर के जल्दी फैक्ट्री से भागो. हम सब उसके बाद बाहर आ गए. मेरे डिपार्टमेंट में 18 से ज्यादा लोग हैं. सभी सुरक्षित हैं, कोई आग से नहीं झुलसा है.

शूज के सोल और केमिकल फैक्ट्री दो फैक्ट्री में आग लगी है. इसको बुझाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं, वायुसेना से भी मदद मांगी गयी है. मथुरा से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मंगा ली गई हैं .अभी तक किसी भी तरह की जनहानि की सूचना नहीं है. एहतियात के तौर पर एंबुलेंस बुला ली गई हैं, आस-पास के घर को खाली करा लिया गया है.
- रोहन पी बोत्रे, एसपी

Last Updated : Sep 7, 2020, 11:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details