उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: 163 दिन बाद पर्यटकों के लिए खोला गया फतेहपुर सीकरी स्मारक

By

Published : Sep 3, 2020, 4:50 PM IST

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में मौजूद फतेहपुर सीकरी, एत्मादुद्दौला सहित कई स्मारक पर्यटकों के लिए खोल दिए गए हैं. सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए पर्यटक इन स्मारकों में घूम सकेंगे. लेकिन ताजमहल और आगरा के किले के दीदार के लिए लोगों को अभी और इंतजार होगा.

agra news
कोरोना काल में खोला गया फतेहपुर सीकरी .

आगरा:कोरोना काल में करीब 163 दिन बाद पर्यटन उद्योग को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जगी है. कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लॉकडाउन के दौरान देश के सभी पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया गया था. लेकिन अब अनलॉक-4 की गाइडलाइन सरकार ने जारी की है, जिसके तहत कुछ पर्यटक स्थलों को खोलने पर विचार किया गया है. आगरा में ताजमहल और किले को छोड़कर शहर के अन्य सभी ऐतिहासिक स्मारक मंगलवार से खोल दिए गए. इनमें फतेहपुर सीकरी, एत्मादुद्दौला का मकबरा, सिकंदरा स्मारक और मरियम का मकबरा पर्यटकों के लिए खोले गए हैं.

हालांकि ताजमहल और आगरा के लाल किले को खोलने पर अभी विचार नहीं किया गया. ऐसे में सैलानियों को इन स्मारकों को देखने के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा. बहरहाल फतेहपुर सीकरी के खुलने से स्थानीय दुकानदारों ने थोड़ी राहत की सांस ली है.

मंगलवार से फतेहपुर सीकरी सिकंदरा, एत्मादुद्दौला मरियम टॉम स्मारक खुल गए. दो शिफ्ट में केवल दो हजार पर्यटक ही स्मारकों का दीदार कर सकेंगे. साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. पर्यटक ऑनलाइन टिकट बुक कर इन स्मारकों में दीदार करने पहुंच सकते हैं. स्मारक खुलने से पर्यटन उद्योग को राहत मिलेगी. गाइड राजीव ने बताया कि ‏शहर के स्मारक बंद होने से उनके सामने आर्थिक संकट गहरा गया है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में हालात सामान्य होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details