उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डॉक्टर बीआर अंबेडकर यूनिवर्सिटी में जुलाई से परीक्षाएं शुरू

By

Published : Jun 11, 2021, 9:37 AM IST

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में परीक्षा समिति की बैठक गुरुवार को खत्म हो गई. बैठक के दौरान परीक्षा को लेकर समिति ने अहम फैसले लिए हैं.

डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय
डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय

आगराःडॉक्टर भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में परीक्षा समिति की बैठक गुरुवार को संपन्न हुई. बैठक में शैक्षिक सत्र 2020-21 के विद्यार्थियों के प्रोन्नत करने के साथ द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाएं लेने का फैसला लिया गया है.

प्रोन्नत होंगे छात्र और ऐसे कराई जाएगी परीक्षा

  1. वार्षिक प्रणाली के पाठ्यक्रमों में स्नातक दितीय, तृतीय वर्ष की और स्नातकोत्तर आखिरी वर्ष की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.
  2. स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया जाएगा. वर्ष 2022 में द्वितीय वर्ष की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर उनके प्रथम वर्ष के अंक निर्धारित किए जाएंगे.
  3. इसी प्रकार स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध के छात्रों को उत्तरार्द्ध में प्रोन्नत किया जाएगा. वर्ष 2022 की उत्तरार्ध की परीक्षाओं के आधार पर उनके पूर्वार्द्ध के अंक निर्धारित किए जाएंगे.
  4. सेमेस्टर प्रणाली में चल रहे स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं संपन्न कराई जाएंगी.
  5. समस्त परीक्षाएं ओ.एम.आर. पर आधारित होंगी. परीक्षा की अवधि डेढ़ घंटा होगी और कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में से विद्यार्थियों को 50 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे.

जुलाई में परीक्षा और अगस्त में आएगा परिणाम

आगरा यूनिवर्सिटी में जुलाई के तीसरे सप्ताह से वार्षिक परीक्षाएं शुरू होंगी, जो 15 अगस्त तक चलेंगी. जिसका परिणाम 31 अगस्त तक घोषित किया जाएगा. प्रायोगिक परीक्षा वाले विषयों में प्रायोगिक परीक्षा और मौखिकी को मिलाकर केवल मौखिकी संपन्न कराई जाएगी. मौखिक परीक्षाओं की वीडियोग्राफी अनिवार्य होगी और 75% से अधिक अंक नहीं दिए जाएंगे. सभी मौखिक परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक संपन्न कराई जाएंगी. जिससे निर्धारित अवधि के अंदर परिणाम घोषित किया जा सके.

परीक्षा समिति की बैठक
LLB और BALLB अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं को भी मिलेगा मौकाएलएलबी और बीएएलएलबी अंतिम वर्ष 2020 में जो छात्र-छात्राएं बहुत कम अंकों से अनुत्तीर्ण हुए हैं. उनके प्रत्यावेदन पर विचार किया गया और ये फैसला हुआ कि वो किन्हीं दो प्रश्न पत्रों में पुनः परीक्षा दे सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बांदा कृषि विश्वविद्यालय की भर्तियों में गड़बड़ी, बीजेपी विधायक ने की शिकायत

बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर अशोक मित्तल ने की. इस मौके पर कुलसचिव डॉक्टर अंजनी कुमार मिश्र , परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर राजीव कुमार, वित्त अधिकारी श्री ए के सिंह, प्रोफेसर उमेश चंद शर्मा, प्रोफेसर प्रदीप श्रीधर, प्रोफेसर पी.के. सिंह, प्रोफेसर अनिल वर्मा, औटा के अध्यक्ष डॉक्टर ओमवीर सिंह, महामंत्री डॉक्टर भूपेंद्र चिकारा, डॉक्टर निर्मला यादव और सहायक कुलसचिव पवन कुमार उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details