उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नहीं हो रही नाले की सफाई, घरों के बाहर भरा गंदा पानी

By

Published : Apr 7, 2021, 7:01 PM IST

आगरा जिले के यमुना पार स्थित वार्ड नंबर-66 में रह रहे लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों के घरो के बाहर नाले का पानी भरा रहता है. लोगों ने बताया कि कई बार शिकायत करने के बाद भी नाले की सफाई नहीं की गई है.

non cleaning of drain in agra
non cleaning of drain in agra

आगरा: जिले के यमुना पार स्थित वार्ड नंबर-66 में रहने वाले लोगों के घरों में कोई भी मेहमान नहीं आता है और न ही कोई त्योहार मनाया जाता है, क्योंकि इस मोहल्ले में घरों के बाहर नाले का पानी भरा रहता है, जिससे लोगों का जीना दुश्वार हो गया है. यहां के लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलते हैं. स्थानीय लोगों द्वारा लिखित में शिकायत देने के बावजूद भी सही से काम नहीं कराया जाता है, बल्कि खानापूर्ति कर नगर निगम के कर्मचारी चले जाते हैं.

समस्या से अवगत कराते स्थानीय लोग.

स्थानीय लोगों से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि नाले के पानी की निकासी के लिए जो पुलिया बनाई गई है, वह अंग्रेजों के जमाने की है. पुलिया के ऊपर लोगों ने दुकानें खड़ी कर ली हैं. इस कारण नाले की सफाई नहीं हो पा रही है और नाला चोक हो गया है. नाले के चोक होने के कारण पानी नहीं निकल पा रहा है और मोहल्ले में घुटने तक घरों के बाहर पानी भरा रहता है.

गंदे पानी की वजह से परेशान लोग
स्थानीय लोगों ने बताया कि घर के बाहर गंदे नाले का पानी होने के कारण मच्छरों का हुजूम लगा रहता है, जिससे तरह-तरह की बीमारियां बच्चों और बुजुर्गों को लगी रहती हैं. इसके साथ ही पानी में अर्थिंग आने की वजह से करंट भी आता है, जिसके चलते लोगों को डर लगा रहता है कि कहीं कोई बड़ा हादसा न हो जाए.

इसे भी पढ़ें:- 6 माह से परेशान हैं भीमनगर वॉर्ड 82 के लोग

नहीं आता कोई भी मेहमान
स्थानीय लोगों ने बताया कि गंदे नाले का पानी भरे रहने के कारण कोई भी रिश्तेदार या मेहमान इस मोहल्ले में आने से परहेज करता है. चाहे किसी का जन्मदिन हो या कोई त्योहार, कोई भी रिश्तेदार आने में आनाकानी करता है.

खानापूर्ति के लिए करते हैं सुनवाई
स्थानीय लोगों ने बताया कि क्षेत्रीय पार्षद अब्दुल सलाम द्वारा लिखित में शिकायत देने पर नगर निगम के कर्मचारी खानापूर्ति के लिए थोड़ा बहुत नाले का पानी निकाल देते हैं, लेकिन कुछ दिन बाद फिर वही हाल हो जाता है. लोगों ने मांग की है कि दुकानों को तुड़वा कर पुलिया को सही तरीके से बनवाया जाए, जिससे इस समस्या से निजात पाया जा सके.

नगर निगम के द्वारा नाले की सफाई के लिए पिछले सात दिन से मशीन लगा दी गई है, जिससे नाले की सफाई हो सके. नाला चोक होने के कारण ये समस्या आए दिन लगी रहती है.
-अब्दुल सलाम, क्षेत्रीय पार्षद

ABOUT THE AUTHOR

...view details