उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने यमुना नदी में लगाई डूबकी

By

Published : Dec 15, 2020, 4:55 AM IST

आगरा के तीर्थ बटेश्वर में सोमवती अमावस्या के पावन पर्व पर सैकड़ों की संख्या में दूर दराज से पहुंचे श्रद्धालुओं ने मोक्षदायिनी यमुना नदी में स्नान कर भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना की. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती रही.

यमुना नदी में स्नान करते श्रद्धालु
यमुना नदी में स्नान करते श्रद्धालु

आगरा: ब्लॉक बाह क्षेत्र के प्रसिद्ध तीर्थ बटेश्वर में सोमवार को सोमवती अमावस्या के पावन पर्व पर पहुंचे लोगों ने भगवान भोलेनाथ की पूजा कर परिवार की सुख समृद्धि के लिए आशीर्वाद प्राप्त किया. तीर्थ बटेश्वर के यमुना नदी किनारे बने प्राचीन श्रंखलावृद्ध भगवान भोले नाथ के मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चन शुरू कर दी थी. यमुना के रानी घाट पर सोमवार सुबह से ही स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ भाड़ देखी गई.

बटेश्वर के मुख्य भगवान भोलेनाथ ब्रह्मबलाल महादेब मंदिर का कोविड-19 के चलते 9 माह से पट बंद हैं. मंदिर की पट अभी तक नहीं खुला है, जिसकी वजह से लोगों को बाहर से ही पूजा अर्चना करनी पड़ी. वहीं गोरा पार्वती मंदिर में महिलाओं ने सुहाग चढ़ा कर अपने अपने पति के लिए लंबी आयु की कामना की.

बटेश्वर में पूरी होती है मन्नत
बटेश्वर मंदिर के मुख्य पुजारी जय प्रकाश गोस्वामी के मुताबिक सोमवती अमावस्या के शुभ अवसर पर साधु संतों को भोजन खिलाकर दान पूर्ण करने एवं भगवान ब्रह्मलाल महादेब की पूजा अर्चना करने से मुहं मांगी मन्नत पूरी होती है. यमुना नदी में स्नान करने से दुख दर्द दूर होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details