उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

व्हाट्सएप पर परीक्षा से दो घंटे पहले आ गया था CTET का पेपर, हिरासत में पांच लोग

आगरा में सीटेट परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला सामने आया है.पेपर लीक करने वाले रैकेट ने वाट्सएप ग्रुप बना कर आगरा समेत दूसरे शहरों में पेपर भेजा था.आगरा में रविवार को सीटेट की परीक्षा 96 केंद्रों पर आयोजित हुई थी. इस मामले में पुलिस ने 5 लोगों को पकड़ा है. जिनसे पुलिस पूछताछ कर रही है.

By

Published : Feb 2, 2021, 3:09 PM IST

Updated : Feb 2, 2021, 9:45 PM IST

सीटेट परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला
सीटेट परीक्षा का पेपर लीक होने का मामला

आगरा:केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) का पेपर दो घंटे पहले ही आगरा के 250 स्टूडेंट्स को मिल गया था. पेपर प्रयागराज से लीक होकर व्हाट्सएप के जरिए शेयर किया गया था. मंगलवार को आगरा पुलिस ने एक कोचिंग सेंटर संचालक सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. कोचिंग सेंटर संचालक और अन्य से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि हर स्टूडेंट्स को 50 हज़ार रुपए में पेपर बेचा गया था. कोचिंग सेंटर संचालक ने स्टूडेंट के व्हाटसएप ग्रुप में सभी नौ सेट के पेपर साझा किए थे. आगरा पुलिस की एक टीम गिरोह के सरगना की तलाश में प्रयागराज रवाना हो गई है.

जानकारी देते एसएसपी बबलू कुमार.

वाट्सएप ग्रुप पर शेयर किया था पेपर

आगरा एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि, गिरफ्तार विकास शर्मा एपेक्स करियर क्लासेज का संचालक है. विकास शर्मा के साथ ही प्रभात (शिक्षक), थान सिंह (स्टूडेट), कुलदीप (स्टूडेंट) और मोहित यादव ( स्टूडेंट) हैं. सबसे पहले व्हाटसएप पर सीटेट परीक्षा के नौ सेट के पेपर मोहित के पास आए. मोहित ने कुलदीप को पेपर व्हाटसएप से भेजा था. कुलदीप ने कोचिंट सेंटर संचालक विकास शर्मा को पेपर भेजा.

हर स्टूडेंट से 50 हजार रुपये में हुआ था सौदा

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि, सीटेट के पेपर के एवज में हर स्टूडेंट से 50 हजार रुपए की मांग की गई थी. एपेक्स करियर क्लासेज के विकास शर्मा, मोहित और कुलदीप ने खुलासा किया है कि, सभी स्टूडेट्स के अलग-अलग व्हाटसएप ग्रुप बनाकर पेपर भेजा गया था. इनके मोबाइल फोन से करीब 250 स्टूडेंट को पेपर भेजने के सबूत मिले हैं. हर स्टूडेंट की छानबीन की जा रही है. यह भी हो सकता है कि, स्टूडेट्स की संख्या और ज्यादा हो.

यूं धरे गए आरोपी

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि, परीक्षा से पहले ही सीटेट का पेपर लीक होने के सुराग मिले तो छानबीन शुरू की गई. पुलिस टीम ने कोचिंग सेंटर से पहले संदिग्ध युवकों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की. मोबाइल फोन चैक करते पूरा मामला खुल गया. एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि, अब उस कड़ी का पता किया जा रहा है जहां से पेपर लीक किया गया था. सीबीएसई बोर्ड को भी इस बारे में जानकारी दे दी गई है.

आगरा में सीटेट पेपर लीक होने के मामले में पुलिस को सरगना की तलाश है. इस मामले में अभी और लोग गिरफ्तार हो सकते हैं. जिसमें कई स्टूडेंट और कोचिंग सेन्टर संचालक भी शामिल हो सकते हैं.

Last Updated : Feb 2, 2021, 9:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details