उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह स्थगित

By

Published : Apr 2, 2021, 4:58 AM IST

कोरोना संक्रमण की वजह से डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 86 वां दीक्षांत समारोह स्थगित कर दिया गया है. विश्वविद्यालय के कुलपति ने कुलाधिपति से दीक्षांत समारोह स्थगित करने की मांग की थी. इसको लेकर कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के अपर प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर अनुरोध किया था.

डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय
डॉ. बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय .

आगराःकोरोना संक्रमण की वजह से डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 86 वां दीक्षांत समारोह स्थगित कर दिया गया है. विश्वविद्यालय के कुलपति ने कुलाधिपति से दीक्षांत समारोह स्थगित करने की मांग की थी. इसको लेकर कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के अपर प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर अनुरोध किया था. गुरुवार देर शाम कुलाधिपति के विशेष कार्याधिकारी डॉ. पंकज एल जानी ने राजभवन से कुलपति प्रो. अशोक मित्तल को दीक्षांत समारोह स्थगित करने की जानकारी दी है. दीक्षांत समारोह की अगली तिथि के बाले में अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है.

कुलपति प्रो. अशोक मित्तल.
5 अप्रैल को होना था दीक्षांत समारोहबता दें कि 5 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 86 वां दीक्षांत समारोह प्रस्तावित था. विश्वविद्यालय प्रशासन इसकी तैयारियां जोर-शोर से कर रहा था. मगर, हाल में ही विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अशोक मित्तल कोरोना संक्रमित हो गए थे. इसके अगले दिन कुलपति के बेटे की भी कोरोना की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई. इससे दीक्षांत समारोह को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है. यह भी पढ़ेंःजानिए क्यों लिखा कुलपति ने कुलाधिपति को पत्र


कुलपति ने लिखा था पत्र
डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. प्रो. अशोक मित्तल खंदारी स्थित परिसर में रहते हैं और पास में ही दीक्षांत समारोह होना है. कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने बुधवार को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर अनुरोध किया था. इसमें कहा था कि मैं कोरोना संक्रमित हूं. मैं घर में ही आइसोलेट हूं. मेरा उपचार एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला के निर्देशन में चल रहा है. कोरोना प्रोटोकॉल के चलते 5 अप्रैल को मेरी दीक्षांत समारोह में सहभागिता संभव नहीं है. इसलिए मेरा अनुरोध है कि दीक्षांत समारोह को स्थगित कर दिया जाए.

स्थगित हुआ दीक्षांत समारोह
विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रो. प्रदीप श्रीधर का कहना है कि राजभवन से दीक्षांत समारोह स्थगित करने की सूचना कुलपति कार्यालय को मिल चुकी है. अब आगामी 5 अप्रैल को दीक्षांत समारोह नहीं होगा. गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के लिए कुलपति कार्यालय में कार्यरत कर्मचारियों, शिक्षकों और अन्य लोगों के सैंपल लिए हैं.
यह भी पढ़ेंःश्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले में नया दावा, आगरा के लाल किले में दबा है मंदिर का 'श्रीविग्रह'


मेधावियों को दिए जाएंगे 104 पदक
कोरोना संक्रमण को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीक्षांत समारोह वर्चुअल कराने की पूरी तैयारी की थी. समारोह में शामिल होने वाले सभी 500 मेधावी छात्र, शिक्षक और कर्मचारियों के एंटीजन टेस्ट 4 अप्रैल को कराने की व्यवस्था की गई थी. दीक्षांत समारोह में 104 पदक मेधावियों को दिए जाएंगे. इसमें सर्वाधिक 13 पदक एसएन मेडिकल कॉलेज की शिवानी को मिलेंगे. इनमें 12 गोल्ड और एक सिल्वर पदक शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details