उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगराः तीसरे दिन भी यहां नहीं हुआ काम, इसलिए परेशान हुआ हर खास-ओ-आम

By

Published : Nov 6, 2020, 7:17 PM IST

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड मुख्यालय में गुरुवार को कंप्यूटर ऑपरेटरों ने वेतन बढ़ोतरी और बोनस की मांग को लेकर तीसरे दिन भी काम बंद रखा। अधिकारी हड़ताल को स्थगित कराने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं।

हड़ताल पर कंप्यूटर ऑपरेटर
हड़ताल पर कंप्यूटर ऑपरेटर

आगरा:दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड मुख्यालय में गुरुवार को कंप्यूटर ऑपरेटर ने वेतन बढ़ोतरी और बोनस की मांग को लेकर तीसरे दिन भी काम बंद रखा। इससे डीवीवीएनएल का कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया। मुख्यालय के अधिकारियों ने कंप्यूटर ऑपरेटर की समस्याओं को दूर करने के लिए बैठक बुलाकर चर्चा की और समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया. बैठक में ठेकेदार और ऑपरेटरों से बातचीत शुरू की गई.

हड़ताल पर कंप्यूटर ऑपरेटर

116 कंप्यूटर ऑपरेटर हैं कार्यरत

डीवीवीएनएल मुख्यालय में 116 कंप्यूटर ऑपरेटर कार्यरत हैं. ये सभी दिव्या इंटरप्राइजेज ने उपलब्ध कराए हैं. इनमें से ज्यादातर ऑपरेटर मुख्यालय में दस वर्ष से भी ज्यादा समय से काम कर रहे हैं. कंप्यूटर ऑपरेटरों ने आरोप लगाया कि उनको बोनस देने का वादा किया गया था. उनको हर वर्ष त्योहारों में बोनस के रूप में लगभग सात हजार रुपये दिए जाते थे। दिव्या इंटरप्राइजेज फर्म इस बार बोनस देने से इनकार कर रही थी, लेकिन हड़ताल के बाद तीन महीने का बोनस देने का आश्वासन दिया था।

वेतन में हो रही है कटौती

कंप्यूटर ऑपरेटरों ने बताया कि उनके वेतन में कटौती की जा रही है. पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में कंप्यूटर ऑपरेटरों का वेतन प्रति व्यक्ति 24299 रुपये है, और पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में ऑपरेटरों का वेतन प्रति व्यक्ति 17118 रुपये हैं। डीवीवीएनएल में प्रति ऑपरेटर वेतन 12570 रुपये दिया जाता है। उन्होंने वेतन को भी पीवीवीएनएल के बराबर करने की मांग की। दिव्या इंटरप्राइजेज के स्वामी विजय कौशिक का कहना है कि कंप्यूटर ऑपरेटरों के साथ हुए अनुबंध में बोनस देने की कोई भी शर्त नहीं थी, फिर भी इन्हें 3 महीने का बोनस देने का आश्वासन दिया गया है.

यह कहना है अधिकारियों का

इस मामले में बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कंप्यूटर ऑपरेटरों की हड़ताल से दक्षिणांचल के कार्यों में दिक्कत हो रही हैं. उनसे लगातार वार्ता कर हड़ताल को स्थगित कराने की कोशिश की जा रही है। यह भी ध्यान रखा जा रहा है कि कंप्यूटर ऑपरेटरों को समय से सभी फंड मिल जाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details