उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Agra News: आगरा किले में गूंजेगी शिवाजी महाराज की शौर्यगाथा, सीएम योगी और एकनाथ शिंदे रहेंगे मौजूद

आगरा किला (Agra Fort ) के दीवान-ए-आम में 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज की 393वीं जयंती की शौर्यगाथा गूंजेगी. जहां महाराष्ट्र का गीत गायन कर 70 कलाकारों द्वारा नाट्य प्रस्तुति के साथ राष्ट्रगीत की प्रस्तुति की जाएगी.

By

Published : Feb 18, 2023, 7:40 PM IST

आगरा किला
आगरा किला

अजिंक्य देवगिरी प्रतिष्ठान के अध्यक्ष विनोद पाटिल ने बताया.

आगरा:आगरा किला के दीवान-ए-आम में रविवार शाम छत्रपति शिवाजी महाराज की शौर्यगाथा गूंजेगी. इस बारे में शनिवार दोपहर अजिंक्य देवगिरी प्रतिष्ठान के अध्यक्ष विनोद पाटिल ने छत्रपति शिवाजी महाराज की 393वीं जयंती समारोह कार्यक्रम की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज नेशनल हीरो हैं. जयंती समारोह में यूपी के सीएम और महाराष्ट्र के सीएम समेत तमाम मंत्री मौजूद रहेंगे. जिसे लेकर जिला प्रशासन ने आयोजन स्थल का निरीक्षण कर लिया है.

अजिंक्य देवगिरी प्रतिष्ठान के अध्यक्ष विनोद पाटिल ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज की 393वीं जयंती पर देशभर के युवाओं को महाराज के शौर्य, साहस और नेतृत्व की जानकारी देने के लिए मनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज के जयंती समारोह को लेकर जिला प्रशासन, एएसआई और अजिंक्य देवगिरी प्रतिष्ठान के पदाधिकारियों ने आगरा किला में आयोजन स्थल का निरीक्षण कर लिया है. एएसआई दिल्ली मुख्यालय से किला के दीवान-ए-आम में शिवाजी जयंती समारोह की अनुमति मिली है. आगरा किला सालों साल तक ऐसे ही तामीर रहे. इसलिए हम लोगों ने अपने जयंती समारोह के लिए दीवान-ए-आम के सामने जगह चिन्हित की है. साथ ही मंच के पास ही अतिथियों के लिए बैठने की व्यवस्था होगी. आगरा किला के सामने रामलीला मैदान में भी बड़ी स्क्रीन लगा कर जयंती समारोह देखने की व्यवस्था की जाएगी. पहले ही इसकी अनुमति ले ली थी. देश-दुनिया के लोगों को शिवाजी महाराज की शौर्य गाथा बताने और दिखाने का हमारा प्रयास है.

बता दें कि आगरा किला के दीवान-ए-आम में 11 फरवरी को G 20 देशों के प्रतिनिधियों के लिए प्रोजेक्शन मैपिंग और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां हुईं थीं. आगरा किला के दीवान-ए-आम में पर्दा लगाकर 150 कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं थी. प्रोजेक्शन मैपिंग और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां के म्यूजिक की धमक से दीवान-ए-आम की दीवार और छत में दरारें आ गई हैं. इस पर एएसआई ने पर्यटकों की सुरक्षा के लिए दीवान-ए-आम में उस बैरीकेडिंग लगा दी है. दरारों पर टेल ग्लास लगा दिया है. G20 के कार्यक्रम की वजह से आगरा किला के दीवान-ए-आम में नुकसान हुआ है. इसलिए एएसआई ने कुछ पाबंदी लगाई हैं. इसके बाद 19 फरवरी को शिवाजी महाराज जयंती समारोह हो रहा है.

बता दें कि, महाराष्ट्र सरकार के प्रमुख सचिव विकास खरगे और महाराष्ट्र के संस्कृति निदेशक ने एएसआई की महानिदेशक विद्यावती से छत्रपति शिवाजी महाराज के जयंती समारोह कार्यक्रम की अनुमति मांगी है. अजिंक्य देवगिरी प्रतिष्ठान के अध्यक्ष विनोद कुमार पाटिल ने बताया कि 18 फरवरी को कार्यक्रम की रिहर्सल की अनुमति मिली है. छत्रपति शिवाजी महाराज के जयंती समारोह में 2 हजार लोगों के शामिल होने की अनुमति मिली है. लेकिन एएसआई ने अभी संख्या नहीं बताई है.

विनोद पाटिल ने बताया कि सीएम योगी और सीएम एकनाथ शिंदे आगरा किला में आयोजित शिवाजी जयंती समारोह में आंएगे.जहां मुख्य अतिथि महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे हैं. वहीं, महाराष्ट्र के केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दाणवे, महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर, यूपी के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय, महाराष्ट्र के वन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुधीरजी मुगंतिवर, महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री संदीपन राव भुमरे मौजूद रहेंगे.

एएसआई की ओर से मिली अनुमति के मुताबिक आगरा किला में 18 फरवरी को रिहर्सल किया जाएगा. 19 फरवरी को शाम 6.15 बजे कार्यक्रम का उद्घाटन होगा. शाम 6.30 बजे से कार्यक्रम शुरू होकर रात 9 बजे तक आयोजित किया जाएगा. कार्यक्रम में पवाड़ा (महाराष्ट्रियन लोकनृत्य), पालना मराठी गीत (छत्रपति शिवाजी), महाराष्ट्र का गीत गायन, छत्रपति शिवाजी महाराज पर 70 कलाकारों द्वारा नाट्य प्रस्तुति, राष्ट्रगीत की प्रस्तुति की जाएगी.


यह भी पढ़ें- हाथ से हाथ जोड़ो अभियान: कांग्रेस अध्यक्ष बोले, हिंदू-मुस्लिम के बाद अब भाजपा ने धर्म और जाति का खेल शुरू कर दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details