उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में ऐसे हो रहा नालों की सफाई में खेल, ये है हकीकत

By

Published : Jun 3, 2022, 9:26 PM IST

मानसून आने से पहले आगरा में नालों की सफाई में खेल शुरू हो गया है. कागजों पर तो नाले खूब साफ हो रहे हैं लेकिन हकीकत में नहीं. चलिए आपको रूबरू कराते हैं इस हकीकत से.

आगराःमानसून आगरा में दस्तक देने वाला है. ऐसे में मानसून के आने से पहले आगरा नगर निगम के अधिकारियों ने 15 जून तक हर हाल में सभी नालों की सफाई के निर्देश दिए हैं. आपको बता दें कि नगर निगम के आधीन 478 नाले आते हैं. सरकारी दावों में 350 से भी ज्यादा नालों की सफाई हो चुकी है जबकि हकीकत इसके विपरीत है. कागजों पर नालों की सफाई का खेल चल रहा है. वास्तव में नालों की गंदगी अभी भी बरकार है. इसे लेकर पार्षदों ने आपत्ति जताई है.

आगरा के प्रमुख बड़े नालों में कालीपाड़ा, महावीर नाला, भैरव नाला, बिजलीघर नाला आदि शामिल हैं. इन नालों की दीवारें टूट चुकी हैं. यहां अभी भी सिल्ट का अंबार लगा हुआ है. खानापूर्ति के लिए सिर्फ मशीनें आती हैं और सिल्ट थोड़ी बहुत निकाल ले जातीं हैं. इसके चलते अभी भी यहां सिल्ट जमा है.

ये है आगरा की नाला सफाई की हकीकत.

इस बारे में स्थानीय पार्षद रवि माथुर बताते हैं कि आगरा नगर निगम के पास सफाई मशीन के नाम पर सिर्फ तीन ही मशीनें हैं. उन्हीं की बदौलत नगर निगम सफाई करवा रहा है. न पर्याप्त सफाई कर्मचारी हैं और न ही पर्याप्त मशीनें . ऐसे में सभी नालों की सफाई कैसे होगी, यह सवाल अभी भी बाकी है. उधर, नगर निगम के अफसरों का दावा है कि नालों की सफाई जारी है. तय समय में सफाई हो जाएगी.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details