उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कैप्टन शुभम अक्सर गुनगुनाते थे देशभक्ति तराना- महफूज रहे तेरी आन सदा, चाहे जान मेरी ये रहे न रहे

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 23, 2023, 4:27 PM IST

Updated : Nov 24, 2023, 3:11 PM IST

आगरा के रहने वाले कैप्टन शुभम गुप्ता (Captain Shubham Gupta Martyred) बुधवार को राजौरी आतंकी हमले (Rajouri Terrorist Attack) में शहीद हो गए थे. उनके शहीद होने की सूचना ने परिजनों को झकझोर कर रख दिया. वहीं, शुभम के पिता और ताऊ का कहना है कि उसने कहा था कि एक जरूरी काम है, उसे खत्म करके घर आऊंगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

कैप्टन शुभम गुप्ता को देशभक्ति के गीत गाने का था शौक

आगरा: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आतंकी हमले में आगरा के शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के परिजन का रो-रोकर हाल बेहाल है. बेसुध हुई मां यकीन नहीं कर पा रही कि उसका बेटा शहीद हो गया है. सभी कैप्टन शुभम गुप्ता से जुड़ी बातें एक-दूसरे से शेयर कर रहे हैं. सभी को उसके छुट्टी पर आने का इंतजार था. लेकिन, छुट्टी से पहले ही उसके बलिदान की खबर ने परिजनों और परिचितों को झकझोर कर रख दिया. शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के पिता बसंत गुप्ता ने बताया कि 15 दिन से बेटा एक ही बात कह रहा था. एक जरूरी काम है. उसे खत्म करके आऊंगा. जबकि, शहीद के ताऊ कमलेश कुमार गुप्ता का कहना है कि दिसंबर में शुभम प्रमोशन पाकर कैप्टन से मेजर बन जाता. वो कहता था कि वह एक दिन जनरल बनेगा.

शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के ताऊ और पिता का छलका दर्द

दरअसल, जैसे ही सेना ने बुधवार शाम को आतंकी मुठभेड़ में कैप्टन शुभम गुप्ता के घायल होने की पिता बसंत गुप्ता और छोटे भाई ऋषभ गुप्ता को दी, तभी से ही परिवार सदमे हैं. जब सेना ने कैप्टन के शहीद होने की सूचना दी तो घर में कोहराम मच गया. अब डीजीसी बसंत गुप्ता के घर पर शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता की शहादत पर परिवार को सांत्वना देने वालों का तांता लगा हुआ है.

राजौरी में शहीद हुए कैप्टन शुभम गुप्ता के वीडियो सामने आए हैं. शुभम गुप्ता को देश भक्ति के गानों की सिंगिंग का शौक था. जुलाई 2023 में स्पेशल कमांडो की ट्रेनिंग के बाद 5 दिन के लिए शुभम आगरा आए थे. ताऊजी के बेटे से बात करते हुए शुभम ने बताया था कि 5 दिसंबर को छोटे भाई ऋषभ गुप्ता का जन्मदिन है. घर आकर स्पेशल पार्टी करेंगे. शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के घर पर क्षेत्रीय लोगों के साथ साथ राजनीतिक पार्टियों के लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है. लोग श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे हैं. शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता का परिवार ताजमहल के पास प्रतीक एंक्लेव में रहता है.

'दिल में थी जनरल बनने की चाहत'

ताऊ कमलेश कुमार गुप्ता ने बताया कि मुझे बड़ा पापा कहता था. मैंने ही उसे फौज में भेजा था. पहली बार में ही उसने एडीए और टीएस क्लीयर किया था. बहुत होशियार था. हमें उस पर गर्व था. बेहद मेहनती थी. सेना में भर्ती होने के बाद भी कई टेस्ट पास किए. कमांडों की ट्रेनिंग पूरी कर ली थी. दिसंबर में शुभम गुप्ता का प्रमोशन होने वाला था. मेजर बनने वाला था. इसकी भी परिवार में खुशी थी. ताऊ कमलेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जब भी वर्दी में कैप्टन शुभम गुप्ता को देखते थे तो गर्व से सीना चौड़ा हो जाता था. उनके साथ घंटों बैठकर बात करता था. कहता था कि बड़े पापा एक दिन जनरल बनकर दिखाउंगा. कहने को कैप्टन शुभम गुप्ता सिग्नल कोर में भर्ती हुआ. लेकिन, उसे छोड़कर कमांडों की ट्रेनिंग की. वो निर्डर था. साहसी था. बाॅर्डर पर लड़ने की जिद थी.

टास्क पूरा करके आउंगा

ताऊ कमलेश कुमार गुप्ता ने बताया कि उनकी 13 नवंबर को कैप्टन शुभम गुप्ता से बात हुई थी. तब उसने कहा था कि वह अभी कुछ नहीं बताएगा. यहां पर बहुत कुछ चल रहा है. कहा कि एक मिशन पर लगा हूं. छुटटी पर घर एक अच्छा काम करके आउंगा. परिवार का नाम रोशन करूंगा. शुभम ने कहा कि एक आखिरी टास्क रह गया है. उसे पूरा करके 25 नवंबर के बाद आऊंगा. अभी टास्क के बारे में आपसे कुछ शेयर नहीं कर सकता हूं. लेकिन, आपको मुझ पर गर्व होगा.

'15 दिन से लगा था मिशन पर'

डीसीजी बसंत गुप्ता ने बताया कि बेटे शुभम गुप्ता से मंगलवार सुबह बात हुई थी. तब कहा था कि अभी कुछ काम बाकी है. उसे पूरा करके छुट्टी पर आउंगा. 15 दिन से लगातार एक काम है. जिसमें लगा हूं. उसे करके आपके पास आऊंगा. बसंत गुप्ता ने कहा कि उन्हें उस पर गर्व है. सेना अधिकारी ने बताया था कि आतंकियों से मुठभेड़ में घायल हुए हैं. अस्पताल में भर्ती हैं. इसके बाद उसके देश के लिए बलिदान देने की जानकारी मिली. हम सबको उस पर गर्व है.

छोटा भाई बोला- भइया को देशभक्ति के गीत गाने का था शौक

शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता के छोटे भाई ऋषभ गुप्ता ने बताया कि भाई को गाने का शौक था. उन्हें देशभक्ति फिल्में देखने और देशभक्ति के गीत गाने का शौक था. जब भी समय मिलता था तो देशभक्ति गाना गुनगुनाते थे और अपनी आवाज में गीत रिकार्ड भी करते थे. जब भी परिवार में कोई फंक्शन होता था तो भी भाई बॉलीवुड फिल्मों और देशभक्ति गीत गाकर शमां बांध देते थे. इसके साथ ही सेना के तमाम कार्यक्रम में भाई सिंगिंग करते थे. कैप्टन शुभम गुप्ता के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इसमें कैप्टन शुभम गुप्ता देश भक्ति के गाने गा रहे हैं. परिजन और परिवार के लोग भी उनकी आवाज के दीवाने हैं.

'बोला था छोटे भाई का बर्थडे सेलिब्रेट करूंगा'

कैप्टन शुभम गुप्ता की शहादत की खबर मिलते ही मां पुष्पा गुप्ता सदमे में आ गईं. बार-बार बेटे की बातें याद करके पुष्पा गुप्ता बेसुध हो जाती हैं. उन्होंने कहा कि बेटे ने दीपावली पर सभी से बात की थी. हमारी तरह ही वो भी घर आने को लेकर बेहद खुश था. फिर, जब भी उससे बात हुई थी तो यही कहता था कि जल्द छुट्टी पर आ रहा हूं. इस बार छोटे भाई ऋषभ का जन्मदिन बेहतरीन तरीके से सेलिब्रेट करेंगे. 5 दिसंबर को छोटे भाई ऋषभ के जन्मदिन पर स्पेशल पार्टी करेंगे.

जिसे पहले कंधे पर उठाकर डांस किया था, अब उठाएंगे अर्थी

शहीद कैप्टन शुभम गुप्ता ने बीते साल अपना 26वां जन्मदिन आगरा में घर पर मनाया था. पिता बसंत गुप्ता ने बताया कि बेटा शुभम ने अपने जन्मदिन की पार्टी में खूब मस्ती की थी. हंसी ठिठौली के साथ ही सबसे खूब बातें की थीं. उसके जन्मदिन पर उसे कंधे पर उठा लिया था. लेकिन, इस बार जन्मदिन पर नहीं आया. भाई के जन्मदिन की स्पेशल पार्टी की कहता था. हमें उस पर गर्व है. उसकी देशभक्ति पर नाज हैं. लेकिन, अफसोस ये है कि उसके सिर पर सहरा नहीं देख सके. जिन कंधों पर उठाकर डांस किया था, अब उन्हीं कंधों पर उसकी अर्थी उठाएंगे.

यह भी पढ़ें:राजौरी में आतंकी मुठभेड़ में आगरा का लाल शहीद, कैप्टन शुभम गुप्ता के पिता डीजीसी क्राइम के पद पर तैनात

यह भी पढ़ें:आगरा का लाल शहीदः आतंकियों से लोहा लेने की जिद में कैप्टन शुभम ने सिग्नल कोर छोड़ ज्वाइन की थी पैरा, सीक्रेट मिशन पर बंद रखते थे मोबाइल, मां से कहा था-अगले हफ्ते घर आऊंगा

Last Updated : Nov 24, 2023, 3:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details