उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

5 अप्रैल को आयोजित होगा ब्रज रत्न अवार्ड समारोह, जुटेंगे सितारें

मोहब्बत की नगरी आगरा में ब्रज संस्कृति के सारे सितारे एक साथ एक मंच पर जुटेंगे. दरअसल इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन 5 अप्रैल को ब्रज रत्न अवार्ड समारोह आयोजित करने जा रहा है. इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्र में विश्व स्तर पर ब्रज की कीर्ति का पतका फैला चुके सितारों का समागम होगा. ब्रज रतन अवार्ड विश्व स्तर पर ब्रज की भूमि का नाम अलग-अलग क्षेत्रों में रोशन करने वालों को दिया जाता है.

By

Published : Apr 3, 2021, 1:35 AM IST

ब्रज रत्न अवार्ड 2020.
ब्रज रत्न अवार्ड 2020.

आगराः आध्यात्म, साहित्य, खेल, अभिनय, फिल्म निर्माण, नृत्य और संगीत सहित 12 विभिन्न क्षेत्रों में विश्व स्तर पर बृज की कीर्ति पताका फहरा चुके बृज भूमि से जुड़े सितारों का समागम 05 अप्रैल को होटल क्लार्क शिराज में सम्पन्न होगा. इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले ब्रज रत्न अवार्ड के पांचवे संस्करण समारोह का आयोजन किया जाएगा. ब्रज रत्न अवार्ड समारोह में विश्वविख्यात मां साध्वी ऋतम्भरा को ब्रज श्री सम्मान से विभूषित किया जाएगा.

ब्रज रत्न अवार्ड 2020.

समारोह में सम्मानित की जानी वाली विभूतियों के नामों की घोषणा शुक्रवार को की गई. ब्रज रत्न की ट्रॉफी का अनावरण इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के चेयरमैन पूरन डावर, ब्रज रत्न अवार्ड आयोजन समिति के चेयरमैन किशोर खन्ना और एडवाइजरी बोर्ड के चेयरमैन और डॉ. एमपीएस वर्ल्ड स्कूल के चेयरपर्सन स्क्वाड्रन लीडर ए.के. सिंह, अप्सा के अध्यक्ष डॉ. सुशील गुप्ता, प्रकाश जनरेटर के निदेशक राजेश गर्ग, अहिंसा ग्रुप ऑफ कंपनीज के एमडी रोहित जैन, एपीएस ग्रुप की निदेशक डॉ. आंचल शर्मा, होटल क्लार्क शिराज के जीएम अमूल्य कक्कड़ ने संयुक्त रूप से किया.

मुख्य अतिथि होंगी महामहिम राज्यपाल

होटल क्लार्क शिराज में 05 अप्रैल को आयोजित होने जा रहे ब्रज रत्न अवार्ड 2020 के मौके पर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगी. इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस अवॉर्ड के लिए ब्रज क्षेत्र की 56 हस्तियों का नॉमिनेशन किया गया था. उनके चयन में पारदर्शिता के लिए मेंबर ऑफ जूरी का गठन किया गया था. जूरी मेंबर्स द्वारा दिए गए वोटों के आधार पर अवार्ड पाने वाले के नामों चयन किया गया है.

इसे भी पढ़ें- ताजमहल के पास मिला संदिग्ध कनस्तर, मचा हड़कंप

साध्वी ऋतम्भरा को मिलेगा ब्रज श्री सम्मान

देश में अपने कई प्रकल्पों के माध्यम से मानवसेवा का मार्मिक संदेश देने वाली साध्वी ऋतम्भरा को इस वर्ष ब्रज श्री सम्मान से विभूषित किया जाएगा. इस शृंखला में यह सम्मान पहली बार ब्रज की किसी विभूति को दिया जा रहा है. वृन्दावन के वात्सल्य ग्राम स्थित पालना घर में साध्वी ऋतम्भरा द्वारा की जा रही हृदयस्पर्शी सेवा से पूरा देश गौरवान्वित है. साध्वी ऋतम्भरा के इसी मानव सेवा के तहत उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया जाएगा.

इन विभूतियों को मिलेगा ब्रज रत्न अवॉर्ड

  • पद्मश्री संत रमेश बाबा जी महाराज, विश्वविख्यात गो सेवक
  • पद्मश्री प्रो. डॉ. उषा यादव, वरिष्ठ हिंदी साहित्यकार
  • विजय सिंह चौहान, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित एवं आयरन मैन ऑफ एशिया
  • रवि टंडन, भारतीय फिल्म निर्माता एवं निर्देशक
  • डॉ. एम.सी. गुप्ता, वरिष्ठ चिकित्सक
  • रीना सिंह, पूर्व कप्तान, इंडियन नेशनल कार्फ बाल टीम
  • बरखा कौल, सुपर माडल, म्यूजिशियन एवं सेलेब्रिटी डीजे
  • रमेश गोयल, फिल्म अभिनेता
  • रश्मि शर्मा मिश्रा, विख्यात नृत्यांगना
  • राशिद खान, म्यूजिक कंपोजर एवं म्यूजिक डायरेक्टर
  • पवन आगरी, साहित्यकार एवं कवि

ABOUT THE AUTHOR

...view details