उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आतिशबाजी से आगरा की हवा हुई जहरीली, एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार

दीपावली पर चले पटाखों ने आगरा की हवा को जहरीला बना दिया. आगरा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 322 पर पहुंच चुका है. इससे आगरा में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है.

By

Published : Oct 25, 2022, 10:34 AM IST

Updated : Oct 25, 2022, 12:55 PM IST

Etv Bharat
आगरा की हवा हुई जहरीली

आगरा: दीपावली की रात हुई आतिशबाजी से आगरा की हवा जहरीली और दमघोंटू हो गई है. दीपावली पर खूब चले बम पटाखों से मंगलवार सुबह आगरा की हवा डार्क जोन में पहुंच गई. मंगलवार सुबह आठ बजे आगरा के संजय प्लेस में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 322 था. शहर में आतिशबाजी ने प्रदूषण बढ़ा दिया. न सिर्फ धूल-धुएं के कण बढ़ गए. बल्कि, खतरनाक गैसें जैसे सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड समेत अन्य का हवा में स्तर बढ़ गया है. यूपी में मंगलवार सुबह सबसे ज्यादा प्रदूषित नोएडा और दूसरे नम्बर पर आगरा रहा. नोएडा में एक्यूआई 349 रहा. आतिशबाजी से हुए प्रदूषण का असर वाराणसी में भी देखने को मिला. वाराणसी में एयर क्वालिटी इंडेक्स में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

बता दें कि आगरा में दीपावली पर सुबह से रात तक बम पटाखें चले. लोगों ने खूल फुलझड़ी और चकई के साथ अनार चलाए. इसके बाद सोमवार रात आठ बजे के बाद बम पटाखों की आवाज गूंजने लगी. देर रात तक पॉश कॉलोनी से लेकर बस्तियों में पटाखे चले. जिससे हवा में प्रदूषण का जहर घुल गया.

पीएम 2.5 का स्तर बढ़ा

आगरा में दीपावली पर हुए धूम धड़ाका से हवा में जहरीली गैसों के साथ ही सूक्ष्म कणों का स्तर बढ़ गया है. सूक्ष्म कण सांस लेने पर फेंफड़ों तक पहुंच जाते हैं. इससे सांस की बीमारी, अस्थमा के मरीजों की सांस उखड़ने लगती है. जबकि, सामान्य लोगों के नाक और गले के साथ आंख में जलन होने लगती है.

ये हैं मानक

केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) की गाइडलाइन के अनुसार हवा में घुली अति सूक्ष्म कणों की मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर व धूल कणों की मात्रा 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इसे भी पढ़े-दीपावली की रात बरेली में आग का तांडव, 10 जगहों पर आग लगने से लाखों का नुकसान


आगरा का मंगलवार सुबह आठ बजे एक्यूआई
स्थान - एक्यूआई

संजय प्लेस - 322
रोहता -237
आवास विकास कॉलोनी सिकंदरा -208
शाहजहां गार्डन -175
मनोहरपुर (दयालबाग)- 137
शास्त्रीपुरम -95

शहर का नाम एक्यूआई

नोएडा- सेक्‍टर 116 349
संजय प्लेस, आगरा 322
गंगानगर, मेरठ 253
किदवईनगर, कानपुर 242
लालबाग क्षेत्र, लखनऊ 207
सिविल लाइन, बरेली 205
मलदहिया, वाराणसी 180
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी

विश्‍वविद्यालय, गोरखपुर 168
नगर निगम प्रयागराज 164

हर साल दीपावली के मौके पर प्रदूषण को लेकर काफी हो हल्ला होता है. यही वजह है कि इस बार देश के कई हिस्सों में पटाखों को बजाने पर बैन ही लगा दिया गया था. हालांकि, उत्तर प्रदेश में दीपावली का पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया और जमकर आतिशबाजी हुई. लेकिन, दीपावली की इस आतिशबाजी ने कई शहरों में प्रदूषण के स्तर को बढ़ाने का काम किया है. इस लिस्ट में वाराणसी भी है. धर्म नगरी बनारस में दीपावली की रात हुई आतिशबाजी के बाद मंगलवार सुबह एयर क्वालिटी के मामले में बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती.

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, वाराणसी में एयर क्वालिटी इंडेक्स में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एक दिन पहले यानी रविवार और सोमवार सुबह तक जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 114 अंक पर था, उसमें 35 अंकों की मामूली बढ़ोतरी के साथ वह 149 पर पहुंच गया है. हालांकि, हवा में प्रदूषकों के मानक के लिए निर्धारित पीएम 2.5 की मात्रा 464 अंक तक पहुंच गई है. जबकि 1 दिन पहले यह 400 अंक पर थी.

यह भी पढे़-मुस्लिम महिला भाजपा नेता रूबी आसिफ खान ने 101 दीए जलाकर मनाई दिवाली

Last Updated : Oct 25, 2022, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details