उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा: महाराणा प्रताप की मूर्ति स्थापित करने के लिए क्षत्रिय सभा ने किया भूमि पूजन

By

Published : Oct 26, 2020, 10:15 AM IST

आगरा में महाराणा प्रताप की प्रतिमा की स्थापना के लिए भूमि पूजन किया गया. महाराणा प्रताप की प्रतिमा की स्थापना ताजनगरी के यमुना किनारा रोड स्थित तिराहा सर्किल पर की जाएगी. मूर्ति का निर्माण देश के बड़े विशेषज्ञ और आर्किटेक्ट द्वारा जयपुर में की जा रहा है.

भूमि पूजन करते नेतागण.
भूमि पूजन करते नेतागण.

आगरा:विजया दशमी के अवसर पर यमुना किनारा रोड स्थित तिराहा सर्किल पर शूरवीर व राष्ट्रपुरुष महाराणा प्रताप की प्रतिमा के लिए भूमि पूजन विधि विधान के साथ किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि महापौर नवीन जैन और विशिष्ट अतिथि विधायक राम प्रताप सिंह चौहान का क्षत्रिय समाज के पदाधिकारियों ने माला व साफा पहनाकर जोरदार स्वागत किया.

बता दें कि क्षत्रिय सभा ने महापौर नवीन जैन से आगरा शहर में राष्ट्रपुरुष महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाए जाने की मांग की थी. जिस पर महापौर ने प्रतिमा लगाए जाने का वादा किया था. जिसके बाद महापौर ने क्षत्रिय सभा के पदाधिकारियों और पार्षदों के साथ शहर के कई स्थानों का दौरा कर यमुना किनारा रोड पर तिराहा सर्किल पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाए जाने के लिए स्थान चिन्हित किया था. चिन्हित जगह पर समाज ने अपनी सहमति जताई थी, उसी वादे पर अमल करते हुए रविवार को महापौर नवीन जैन और विधायक राम प्रताप सिंह चौहान ने विधि विधान व मंत्रोच्चारण के साथ प्रतिमा स्थल का भूमि पूजन किया.

इस मौके पर क्षत्रिय सभा जिला आगरा के पूर्व अध्यक्ष व संरक्षक डॉ. वीरेंद्र चौहान ने कहा कि क्षत्रिय सभा पिछले कई सालों से शहर में वीर पुरुष महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाए जाने के लिए प्रयासरत थी. लेकिन उनका प्रयास कभी सफल नहीं हो पाया. प्रतिमा लगने की उम्मीद के साथ हमने महापौर से प्रतिमा लगाए जाने को लेकर मुलाकात की, तो उन्होंने इस बात का आश्चर्य जताया कि शहर में महाराणा प्रताप की कोई प्रतिमा नहीं है. उन्होंने हमसे वादा किया और हमें आज इस बात का गर्व है कि महापौर ने हम से किया वादा पूरी तरह निभाया.

महापौर नवीन जैन ने बताया कि लगभग एक हफ्ते में महाराणा प्रताप की प्रतिमा बनकर तैयार हो जाएगी, जो कि देश के सबसे बड़े विशेषज्ञ और आर्किटेक्ट द्वारा जयपुर में तैयार की जा रही है. यह प्रतिमा फाउंडेशन सहित लगभग 18 फुट की होगी. जिसकी लागत लगभग 35 लाख रुपये आएगी. इस मौके पर पूर्व विधायक डॉ. धर्मपाल सिंह, पूर्व विधायक छोटे लाल वर्मा, क्षत्रिय सभा जिलाध्यक्ष भंवर सिंह चौहान, पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र चौहान, दिनेश सिंह सिकरवार, डॉ. अनिल कुमार सिंह, कुंवर दिनेश प्रताप सिंह, पार्षदगण में शरद चौहान विवेक तोमर, संजू सिकरवार आदि लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details