उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगराः ऐतिहासिक परिक्रमा कर बल्केश्वर पहुंच रहे भोले भक्त

By

Published : Jul 29, 2019, 10:50 AM IST

उत्तर प्रदेश के आगरा में ऐतिहासिक परिक्रमा शुरू हो गयी है. रविवार रात से ही परिक्रमार्थियों का आना शुरू हो गया है. सोमवार को बल्केश्वर महादेव मंदिर के ऐतिहासिक मेले में पहुंचने के लिए शहर के हर कोने से भक्त भोले के मंदिरों की ओर कूच कर रहे हैं.

ऐतिहासिक परिक्रमा कर बल्केश्वर पहुंच रहे भोले भक्त.

आगराः हर सावन के दूसरे सोमवार को बल्केश्वर महादेव मंदिर का मेला लगता है. इसके लिए शहर के हर कोने से लोग मेला में पहुंचने के लिए एक दिन पहले ही निकलते हैं. शहर के चारों कोनों पर बने महादेव के मंदिरों राजेश्वर, पृथ्वीनाथ, कैलाश होते हुए बल्केश्वर महादेव पर अपनी परिक्रमा पूरी करते हैं.

आगरा की सड़कों पर परिक्रमार्थियों का रेरा.


बल्केश्वर महादेव पर सुबह एक दृश्य अलौकिक होता है और यहां सारे भक्त इकट्ठा होकर भगवान का जलाभिषेक करते हैं. विशाल परिक्रमा के बीच सैकड़ों लोग जगह-जगह भंडारों की व्यवस्था करते हैं. सोमवार सुबह से बल्केश्वर महादेव का मेला शुरू हो गया है.


लोग हाफ पैंट और बनियान में परिक्रमा करके बल्केश्वर महादेव पहुंच रहे हैं. और यहां भोले का जलाभिषेक कर रहे हैं. सुबह तीन बजे से यहां भीड़ जमा है. एसएसपी बबलू कुमार का कहना है कि सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं और लोग खुशी पूर्वक अपना त्योहार मना सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details