उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 19, 2021, 2:38 AM IST

ETV Bharat / state

अब फतेहपुर सीकरी में जोधाबाई के महल में मिलेगी दुधमुंहे को मातृत्व की छांव

आगरा किला और अब फतेहपुर सीकरी में जोधाबाई महल में बेबी फीडिंग और बेबी केयर रूम का शनिवार को उद्घाटन हुआ है. रविवार को सिकंदरा स्थित अकबर टॉम्ब में बेबी फीडिंग का रूम का उद्घाटन होगा. जिससे वहां पर भी आने वाले महिला पर्यटक बेबी फीडिंग रूम में स्तनपान करा सकेंगी.

बेबी फीडिंग का रूम का हुआ उद्घाटन.
बेबी फीडिंग का रूम का हुआ उद्घाटन.

आगरा:मुगलों की राजधानी रही फतेहपुर सीकरी में अब दुधमुंहों को मातृत्व की छांव मिलेगी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल और आगरा किला के बाद फतेहपुर सीकरी में बेबी फीडिंग और बेबी केयर रूम की व्यवस्था की है. जिसका उद्घाटन शनिवार को आकांक्षा महिला परामर्श दात्री समिति आगरा की अध्यक्ष डॉ. प्रीति गुप्ता ने किया. इस मौके पर डॉ. प्रीति गुप्ता ने कहा कि, एएसआई का यह कदम बहुत ही सराहनीय है. जिससे दुधमुंहे को मातृत्व की छांव मिलेगी. अब फतेहपुर सीकरी में दुधमुंहे को स्तनपान कराने के लिए महिला पर्यटकों को परेशान और शर्मिंदा नहीं होगा. इसके साथ ही रविवार को सिकंदरा स्थित अकबर टॉम्ब में भी बेबी फीडिंग रूम का उद्घाटन होगा.

बता दें कि, एएसआई ने 29 अगस्त-2019 को सबसे पहले मोहब्बत की निशानी ताजमहल में बेबी फीडिंग रूम की व्यवस्था की थी. ऐसा करने से ताजमहल देश का पहला स्मारक बना था. ताजमहल में बेबी फीडिंग रूम का उद्घाटन केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार प्रहलाद सिंह पटेल ने किया था. इसके बाद आगरा किला में 21 सितंबर-2019 को आगरा सांसद प्रो. एसपी सिंह बघेल ने बेबी फीडिंग रूम का उद्घाटन किया था.

बेबी फीडिंग का रूम का होगा उद्घाटन.
क्या है बेबी फीडिंग रूम
ऐसा रूम जहां पर सोफे या चेयर पर बैठकर महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान करा सकें. इसे ही बेबी फीडिंग रूम कहते हैं. यहां पर बच्चों के डायपर्स बदलने की व्यवस्था भी की जाती है. फतेहपुर सीकरी में बनाए गए बेबी फीडिंग रूम एयर कंडीशनर बनाए गए हैं.
आज होगा अकबर टॉम्ब में बेबी फीडिंग का उद्घाटन
एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल सहित सभी स्मारकों पर दुधमुंहे को स्तनपान कराने के लिए महिला पर्यटकों को परेशान होती थी. स्तनपान के समय महिला पर्यटक असहज रहती थीं. इसके चलते ही सबसे पहले देश में ताजमहल पर बेबी फीडिंग रूम का उद्घाटन हुआ था. फिर आगरा किला और अब फतेहपुर सीकरी में जोधाबाई महल में बेबी फीडिंग और बेबी केयर रूम का शनिवार को उद्घाटन हुआ है. रविवार को सिकंदरा स्थित अकबर टॉम्ब में बेबी फीडिंग का रूम का उद्घाटन होगा. जिससे वहां पर भी आने वाले महिला पर्यटक बेबी फीडिंग रूम में स्तनपान करा सकेंगी.
यह रहे मौजूद
बेबी फीडिंग और बेबी केयर रूम के उद्घाटन कार्यक्रम में सहायक अधीक्षण पुरातत्वविद आरके सिंह, हेमंत पाहन, संरक्षण सहायक कलंदर समेत अन्य तमाम अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details