उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : May 6, 2019, 8:00 PM IST

ETV Bharat / state

आगरा: अब एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए दिखाना होगा आधार कार्ड

आगरा में अब एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए आधार कार्ड दिखाना पड़ेगा. चिकित्सा विभाग के जारी किए गए आदेश को जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार से लागु कर दिया गया है. बता दें कि कुत्ते या बंदर जैसे जानवरों के काटने पर एंटी रेबीज का टीका लगाया जाता है.

आधार कार्ड दिखाने पर लगेगा एआरवी.

आगरा : जिले में एंटी रेबीज वैक्सीन 'एआरवी' अब आधार कार्ड दिखाने पर ही लगाई जाएगी. चिकित्सा विभाग के जारी किए गए आदेश को जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर चस्पा कर दिया गया. जिला अस्पताल में सोमवार को एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने आने वाले पीड़ितों को काफी समस्या हुई. इस पर जिला अस्पताल के अधीक्षक ने मरीजों की समस्या को देखकर सोमवार के लिए आधार कार्ड की छूट दी और कहा कि आगे जब भी एंटी रेबीज इंजेक्शन की अगली डोज लगवाने आए तो आधार कार्ड जरूर साथ लेकर आएं.

आधार कार्ड दिखाने पर लगेगा एआरवी.

आधार कार्ड दिखाने पर लगेगा एआरवी

  • जिले में प्रतिदिन डेढ़ सौ से अधिक एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए पीड़ित जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचते हैं.
  • बीते काफी समय से एआरवी नहीं होने से विभाग की समस्या हो रही थी, क्योंकि डिमांड से ज्यादा एआरवी लगवाने वाले मरीज पहुंच रहे थे.
  • मरीजों की संख्या अधिक होने और एंटी रेबीज वैक्सीन कम मिलने को लेकर के चिकित्सा विभाग ने आधार कार्ड की अनिवार्यता लागू की है.
  • चिकित्सा विभाग ने एआरवी लगवाने के लिए आने वाले मरीज का ब्यौरा दर्ज करने के लिए अब आधार कार्ड नंबर, नाम, पता और मोबाइल नंबर लिया जा रहा है.
  • जिला चिकित्सा विभाग के इस आधार कार्ड की अनिवार्यता के निर्देश से सोमवार को मरीज और तीमारदारों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा.

बेटे को एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए आए थे. यहां आकर पता चला कि आधार कार्ड देने पर ही वैक्सीन लगेगी. इस पर कई बार अधिकारियों से कहा कि उन्हें पता नहीं था, कि आधार कार्ड जरूरी कर दिया है. अधिकारियों ने मना कर दिया. इसके बाद लौट कर के घर गए. आधार कार्ड लेकर के आए हैं तो अब वैक्सीन लगेगा.

-राजकुमार, तीमारदार

स्वास्थ्य विभाग के आदेश के आधार पर आज से आधार कार्ड की अनिवार्यता निर्धारित की गई है, लेकिन तमाम मरीज इससे परेशान हुए. पहले दिन आधार कार्ड नहीं लाने की वजह से परेशानी हुई. इसे देखते हुए उन्हें आज सोमवार को बिना आधार कार्ड के ही एंटी रेबीज वैक्सीन के डोज दी गई है. लेकिन उन्हें राय दी है कि आगे से वह अपने साथ आधार कार्ड जरूर लेकर के आए. तभी एंटी रेबीज वैक्सीन की जाएगी लगाई जाएगी. यह विभाग का आदेश है. विभाग के आदेश का पालन कर रहे हैं.

-डॉ. सुबोध कुमार, प्रमुख अधीक्षक, जिला अस्पताल

ABOUT THE AUTHOR

...view details