उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आगरा में दो प्रतिशत कमीशनखोरी में एडीओ निलंबित, ब्लॉक प्रमुख के आरोप पर हुई कार्रवाई

आगरा पंचायत राज निदेशक ने एडीओ पंचायत को वित्तीय अनियमितताओं में संलिप्त पाए जाने पर निलंबित कर दिया. इसके बाद उनको जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय से संबद्ध कर दिया.

By

Published : Nov 17, 2022, 12:02 PM IST

Etv Bharat
ADO suspended for corruption

आगराःपंचायत राज निदेशक ने विकास खंड खंदौली के सहायक विकास अधिकारी (एडीओ पंचायत) को निलंबित कर दिया है. आरोप है कि एडीओ ने सरकारी धन का दुरुपयोग किया. इसके साथ ही एडीओ पर दो प्रतिशत कमीशन लेने का भी आरोप लगा है. निलंबन के साथ ही एडीओ जिला पंचायतराज अधिकारी को कार्यालय से संबद्ध किया गया है.

बता दें कि खंदौली ब्लॉक प्रमुख आशीष शर्मा ने विकास खंड खंदौली के एडीओ नरेंद्र कुमार पाल के खिलाफ शिकायत की थी. आरोप था कि एडीओ ने वित्तीय अनियमितताएं कीं. 30 से अधिक ग्राम पंचायत में स्ट्रीट लाइटें नहीं लगवाईं. सामुदायिक शौचालय के केयर टेकर का भुगतान नहीं किया. ग्राम पंचायतों के कार्यों की कार्यपूर्ति के प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत नहीं किए. दो प्रतिशत कमीशन नहीं देने पर गेटवे से भुगतान भी रुकवा दिया. इसके साथ ही मनमाने ढंग से सफाई कर्मचारियों की भर्ती करने का भी आरोप लगाया गया था. अनियमितता के बारे में गलत जानकारी देकर अधिकारियों को गुमराह किया.

एडीओ पर लगाए गए आरोप की जांच पंचायतराज निदेशक अनुज कुमार झा ने कराई. जांच रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया सभी आरोप सिद्ध हुए हैं. पंचायत राज निदेशक अनुज कुमार झा ने एडीओ नरेंद्र कुमार पाल को निलंबित करके इसकी जांच उप निदेशक पंचायत राज आगरा मंडल को दी है. अधिकारी की जांच रिपोर्ट के बाद एडीओ के खिलाफ विभागीय और कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ेंःनगदी व जेवर लेकर रफ्फूचक्कर हुई लुटेरी दुल्हन, पति व ससुरालीजनों सुंघाया नशीला पदार्थ

ABOUT THE AUTHOR

...view details