उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में टॉप पर आगरा का कोरोना रिकवरी रेट, 822 संक्रमित ठीक

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में कोविड-19 मरीजों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है. वहीं अगर मरीजों के ठीक होने की बात करें तो जिले का रिकवरी रेट 87 फीसदी है जो कि प्रदेश में टॉप पर है.

कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार
कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार

By

Published : Jun 11, 2020, 3:39 PM IST

आगरा:चीन के वुहान से फैली कोरोना महामारी देश के तकरीबन सभी राज्यों को पूरी तरह अपनी चपेट में ले चुका है. ताजनगरी आगरा में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 हजार के करीब पहुंच गई है, जबकि मौत का आंकड़ा 53 है. इस बीच ताजनगरी से लगातार कोरोना मरीजों के ठीक होने की भी खबरें आ रही हैं. आगरा जिला कोविड-19 मरीजों की रिकवरी मामले में टॉप पर है. जिले में अब तक 822 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं. वहीं अगर एक्टिव केस की बात करें तो इसकी संख्या 116 है, जिनका इलाज जारी है.

जिले में 822 कोरोना मरीज डिस्चार्ज.

इटली से आए परिवार में मिलापहला केस
आगरा जिले में कोरोना की दस्तक इटली से आए परिवार के चलते हुई थी. यहां शूज कारोबारी परिवार के 5 सदस्य, जिनमें कारोबारी की फैक्ट्री का मैनेजर, उसकी पत्नी और रेलवे कर्मी की बेटी सहित 8 कोरोना संक्रमित एक साथ मिले थे. इसके बाद से संक्रमित आंकड़ा बढ़ता चला गया. साथ ही जमाती और निजी अस्पतालों से कोरोना संक्रमण जिले में बेकाबू हो गया.

फूल-माला पहनाकर और तालियां बजाकर की विदाई
आगरा में मार्च-2020 में दिल्ली से कोरोना संक्रमित शूज कारोबारी और उनके परिवार के सदस्य दिल्ली स्थित सफदरगंज अस्पताल से ठीक होकर आए. इसके बाद एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती रेलवे कर्मचारी की बेटी भी ठीक होकर घर पहुंची. जिले में जब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ा तो आइसोलेशन वार्ड में मानसिक तनाव को दूर करने के लिए योग के साथ भजन संध्या की शुरुआत की गई. वहीं जब कोरोना पॉजिटिव ठीक होकर डिस्चार्ज हुए तो उनका फूल-माला पहनाने के साथ ही तालियां बजाकर अभिवादन करते हुए विदा किया गया.

ऐसे बढ़ा रिकवरी रेट
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने पहले यह गाइडलाइन जारी की थी कि, क्वारंटाइन सेंटर या आइसोलेशन वार्ड में भर्ती संक्रमित की 3 रिपोर्ट निगेटिव आने पर उसे डिस्चार्ज किया जा सकता है. इससे रिकवरी रेट कम था. मगर, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मई माह में नई गाइडलाइन जारी कर दी. इसके बाद कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट बढ़ता चला गया. दरअसल नई गाइडलाइन के मुताबिक क्वारंटाइन सेंटर और आइसोलेशन वार्ड में 14 दिन तक भर्ती रहने वाले संक्रमितों की पहली रिपोर्ट नेगेटिव आने पर उसे डिस्चार्ज किया जाएगा. इस तरह से आगरा में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट 87 फीसदी पहुंच गया, जो कि प्रदेश भर में टॉप पर है.

कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं, क्योर रेट बेहतर
आगरा सीएमओ डॉ. आरसी पाण्डेय का कहना है कि जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या प्रदेश भर में सबसे ज्यादा है. डॉक्टर ने बताया कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन के लिए हमने पूल सैंपलिंग कराई थी. जिसमें स्पष्ट हुआ कि आगरा में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है. यहां पर लॉकडाउन का पालन बेहतर तरीके से किया गया. इससे हॉटस्पॉट क्षेत्र से लोग बाहर नहीं निकल पाए. प्रशासन हर सुविधा हॉटस्पॉट क्षेत्र में उपलब्ध करा रहा है. इससे कोरोना संक्रमित की संख्या में कमी आ रही है. वहीं कोरोना संक्रमितों की रिकवरी रेट (क्योर रेट) 87 फीसदी है.

बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था
रिकवर कोरोना संक्रमित का कहना है कि क्वारंटाइन सेंटर में समय पर दवाएं मिलने के साथ ही खाने की व्यवस्था भी बेहतर तरीके से मिली. जिला प्रशासन की व्यवस्था इतनी अच्छी थी कि हमें किसी भी तरह की कोई तकलीफ नहीं हुई .

जीत ली कोरोना से जंग
एक और रिकवर कोरोना संक्रमित ने कहा कि बहुत अच्छा लग रहा है, हम ठीक होकर जा रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि, हमने एक बड़ी जंग जीत ली है.

एक नजर आंकड़ों पर

  • दो मार्च-2020 को पहली बार एक साथ कोरोना संक्रमित मिले.
  • आठ अप्रैल को आगरा जिले में कोरोना से पहली मौत हुई थी.
  • जिले में अब तक 991 कोरोना संक्रमित मिले.
  • अब तक 53 कोरोना संक्रमितों की हुई मौत.

822 कोरोना संक्रमित ठीक होकर पहुंचे घर.

मरीजों के डिस्चार्ज होने का आंकड़ा

  • 69 कोरोना संक्रमित दो मार्च-2020 से 30 अप्रैल 2020 तक डिस्चार्ज.
  • 687 कोरोना संक्रमित एक मई-2020 से 31 मई 2020 तक डिस्चार्ज.
  • 66 कोरोना संक्रमित एक जून-2020 से नौ जून 2020 तक हुए डिस्चार्ज.

ABOUT THE AUTHOR

...view details