उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा से 8 क्विंटल गांजा सहित 4 गिरफ्तार, एसटीएफ ने पकड़ा 20 क्विंटल जिंदा कछुआ

By

Published : Feb 6, 2022, 6:21 PM IST

थाना न्यू आगरा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर बीती रात चेकिंग के दौरान 8 क्विंटल गांजे से भरे एक ट्रक को पकड़ा. पकड़े गये गांजा की अनुमानित कीमत लगभग 2.5 करोड़ रुपये है. कानपुर के रामादेवी फ्लाईओवर से एसटीएफ ने 20 क्विंटल जिंदा कछुआ भी पकड़ा है.

etv bharat
8 क्विंटल गांजा सहित 4 गिरफ्तार

आगरा: थाना न्यू आगरा पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर बीती रात चेकिंग के दौरान 8 क्विंटल गांजे से भरे एक ट्रक को पकड़ा. पकड़े गये गांजा की अनुमानित कीमत लगभग 2.5 करोड़ रुपये है. एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि तस्कर एनएच -2 से एक ट्रक गांजे की बड़ी खेप लेकर गुजरने वाले हैं.

इस सूचना पर थाना न्यू आगरा प्रभारी अरविंद कुमार निर्वाल ने फोर्स के साथ न्यू लॉयर्स कॉलोनी कट के नजदीक बेरिकेडिंग कर चेकिंग शुरू कर दी. हाई-वे पर मथुरा की ओर से एक बारह चक्का ट्रक तेज गति से पुलिस को आता दिखा, पुलिस ने उस ट्रक को रोकने की कोशिश की तो ट्रक ड्राइवर घबरा गया और ट्रक छोड़ कर भागने की कोशिश करने लगा.

एसपी सिटी विकास कुमार

पुलिस ने चारो गांजा तस्करों को दबोच लिया. उसके बाद जब ट्रक की तलाशी ली गयी तो बिसलेरी की 20 लीटर की 190 बॉटल्स के पीछे गांजे को छिपा कर रखा गया था. पुलिस ने ट्रक से बरामद माल की जब तस्दीक की तो पुलिस के होश उड़ गए. ट्रक में 8 कुंटल से अधिक गांजा था, जिसकी किमत लगभग ढाई करोड़ (2.5)crore के आस-पास है. गांजा तस्कर पूरे माल को आगरा और राजस्थान के धौलपुर जिले में बेचने की फिराक में थे, लेकिन इससे पहले पुलिस ने गांजा तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

इसे भी पढ़ेंःग्वालियर हाईवे पर पकड़ा मादक पदार्थ से भरा ट्रक, पुलिस को मिली बड़ी सफलता

एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों की पहचान मोहित सेन, जितेंद्र कुमार, सुभाष चंद्र और सोएब मलिक के रुप में हुई है. ये लोग उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के रहने वाले है. यह पेशेवर गांजा तस्कर हैं, जिन पर विभिन्न राज्यों में मुकदमे दर्ज हैं. ये लोग विशाखापत्तनम से गांजे को तस्करी कर उत्तर प्रदेश और उससे लगी सीमाओं वाले राज्यों में बेचते हैं. अब सभी को जेल भेजा जा रहा है.

उधर दूसरी ओर एसटीएफ कानपुर यूनिट (STF Kanpur Unit) को बड़ी सफलता मिली है. कानपुर के रामादेवी फ्लाईओवर से एसटीएफ ने 20 क्विंटल जिंदा कछुआ को पकड़ा. इस मामले में पुलिस ने 2 आरोपियों को मौके से गिरफ्तार किया. यह खेप इटावा से कोलकाता जा रहा था. ट्रक में विभिन्न प्रजातियों के कछुए थे. कछुए की कैलोपी से शक्ति वर्धक दवाएं बनायी जाती है. एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक बरामद कछुए को वन विभाग को सौंप दी जायेगी. इस ऑपरेशन में कानपुर एसटीएफ प्रभारी शैलेन्द्र सिंह और दारोगा शिवेंद्र सेंगर की अहम भूमिका रही.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details