उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब 15 हजार पर्यटक हर दिन कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन से पहले 17 मार्च-2020 को ताजमहल सहित देश के सभी स्मारक पर्यटकों के लिए बंद कर दिए थे. 188 दिन ताजनगरी में ताजमहल और आगरा किला लॉक रहा. इससे आगरा के पर्यटन कारोबार में सन्नाटा रहा. 21 सितंबर-2020 को एएसआई ने ताजमहल और आगरा किला 'अनलॉक' किया. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग ने पर्यटकों की ताजमहल और आगरा किला में एंट्री के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तैयार की है.

By

Published : Dec 28, 2020, 9:13 AM IST

15 हजार पर्यटक करेंगे ताज का दीदार
15 हजार पर्यटक करेंगे ताज का दीदार

आगराः मोहब्बत की निशानी ताजमहल के दीवानों के लिए राहत की खबर है. ताज दीदार करने आने वाले पर्यटकों को अब मायूस नहीं होना पड़ेगा. संस्कृति मंत्रालय ने नए साल से पहले ताजमहल की कैपिंग कैपेसिटी बढ़ा दी है. अब हर दिन 15 हजार लोग ताजमहल का दीदार कर सकेंगे. ऐसे ही आगरा किला भी हर दिन 7500 हजार पर्यटक घूम सकेंगे. इससे आगरा के बदहाल हुए पर्यटन कारोबार को संजीवनी मिलने की संभावना से पर्यटन कारोबारी खुश नजर आ रहे हैं. क्योंकि, लगातार आगरा के पर्यटन उद्यमी ताजमहल सहित अन्य स्मारक की भारतीय पुरातत्व विभाग की कैपिंग कैपेसिटी खत्म करने की मांग कर रहे हैं.


बता दें कि, कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन से पहले 17 मार्च-2020 को ताजमहल सहित देश के सभी स्मारक पर्यटकों के लिए बंद कर दिए थे. 188 दिन ताजनगरी में ताजमहल और आगरा किला लॉक रहे. इससे आगरा के पर्यटन कारोबार में सन्नाटा रहा. 21 सितंबर-2020 को एएसआई ने ताजमहल और आगरा किला 'अनलॉक' किया. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग ने पर्यटकों की ताजमहल और आगरा किला में एंट्री के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) तैयार की है. जिसके तहत पहले पांच हजार पर्यटकों को ताजमहल में हर दिन एंट्री की कैपिंग सिस्टम लागू किया. तभी से ताज, आगरा किला और अन्य स्मारकों पर कोविड-19 की गाइडलाइन और एसओपी का पालन कराया जा रहा है.

अब 15 हजार पर्यटक कर सकेंगे ताज का दीदार
लपकों की कालाबाजारी पर बढ़ी थी कैपिंग कैपिसिटी
एएसआई की ओर से ताजमहल की लागू 5000 की कैपिंग कैपेसिटी की वजह से हर दिन सैकड़ों पर्यटक मायूस होकर बिना ताजमहल देखें आगरा से लौट रहे थे. आगरा में लपकों ने ताजमहल की ऑनलाइन टिकटों की कालाबाजारी कर रहे थे. इसको लेकर पर्यटन उद्यमी और एएसआई की ओर से कैपिंग कैपेसिटी बढ़ाने के लिए लगातार मुख्यालय से पत्राचार किया. इसके बाद 21 दिसंबर-2020 को एएसआई मुख्यालय ने ताजमहल पर प्रतिदिन 10,000 पर्यटकों की एंट्री के लिए आदेश दिया. आगरा किला पर भी पर्यटकों की संख्या बढ़ाकर चार हजार कर दी थी.
अब 15 हजार पर्यटक कर रहे ताज का दीदार
एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि, संस्कृति मंत्रालय और मुख्यालय से पर्यटकों की ताजमहल पर प्रतिदिन 10,000 से बढ़ाकर 15000 की एंट्री के आदेश आया है. इसे लागू कर दिया गया है. वहीं, अब आगरा किला में भी 7500 पर्यटकों को प्रवेश की अनुमति दी गई है. इसके अलावा किसी भी तरह से इस स्मारक के दर्शक क्षमता में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सभी स्मारकों पर एंट्री के लिए पर्यटकों को ऑनलाइन टिकट ही करना होगा. अभी टिकट विंडो को नहीं खोला जा रहा है. कोविड-19 की गाइडलाइन और एसओपी का पूर्ण रुप से पालन कराया जा रहा है.
रविवार को आगरा आए पर्यटक
पर्यटन स्थल पर्यटक
ताजमहल 9668
आगरा किला 4839
फतेहपुर सीकरी 1460
सिकंदरा. 991
मेहताब बाग 718
एत्मादउद्दौला 311
रामबाग 174
मरियम टाम्ब 47

एएसआई ने सात दिन बाद ताजमहल की कैपिंग कैपिसिटी 10 हजार बढ़ाई है. जिससे आगरा के पर्यटन कारोबारी को संजीवनी मिलने की उम्मीद जारी है. मगर, अभी लपकों की टिकटों की कालाबाजारी जारी है. इसे रोकने में पुलिस और एएसआई अधिकारी नाकाम हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details