उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / elections

पहली बार इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वोट करेंगे सेना के जवान

मिर्जापुर में इस बार सेना में नौकरी कर रहे जवान भी वोट दे पाएंगे. ईटीपीबीएस के माध्यम से ऐसा पहली बार किया जा रहा है. वहीं इस बार चुनाव में लगे कर्मचारी भी अपना नेता चुन पाएंगे.

By

Published : May 8, 2019, 11:28 AM IST

Updated : May 8, 2019, 3:04 PM IST

etv bharat

मिर्जापुर : पहली बार सर्विस वोटर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) के माध्यम से बॉर्डर पर तैनात जिले के जवान वोट डाल सकेंगे. वहीं चुनाव ड्यूटी में लगाए गए कर्मचारी व अधिकारी भी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

जानकारी देते जिला निर्वाचन अधिकारी.
  • चुनाव आयोग ने मतदान के अधिकार से कोई वंचित न रह जाए उसके लिए तरह तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.
  • इसी क्रम में पहली बार चुनाव आयोग ने सर्विस वोटर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम (ईटीपीबीएस) के माध्यम से बॉर्डर पर तैनात सेना के जवानों को पहली बार ईटीपीबीएस के माध्यम से वोट डलवाने जा रहा है.
  • जनपद में लगभग 10 हजार चुनाव ड्यूटी में लगाए गए अधिकारी कर्मचारी भी इस चुनाव में पहली बार वोट कर पाएंगे.
  • जो जिले से बाहर के कर्मचारी अधिकारी हैं. उनके जिला संबंधित जिलाधिकारी को फॉर्म 12 भेज दिया गया है. वहां से आते ही वह लोग भी वोट दे पाएंगे.

वही जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल का कहना है कि सेना में जनपद से लगभग 2748 सर्विस वोटर हैं. इन सभी को पोस्टल बैलट भेज दिया गया है. वह लोग अपने हेड क्वार्टर से इलेक्ट्रानिक वोटिंग करके भेजेंगे. चुनाव की जिस दिन मतगणना होगी पोस्टल बैलट इलेक्ट्रॉनिक जो आए हैं उनको स्कैन करके गिनती शुरु की जाएगी.

Last Updated : May 8, 2019, 3:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details