उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 23, 2019, 7:55 PM IST

ETV Bharat / city

जानिए, PM मोदी के 5 सालों पर क्या है काशी के लोगों की राय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच साल के कार्यकाल को लेकर ईटीवी भारत के संवाददाता ने वाराणसी के लोगों की राय जानी. इस दौरान लोगों ने विकास के मुद्दे पर जहां पीएम मोदी की तारीफ की, वहीं रोजगार के मुद्दे पर उन्हें फेल बताया.

ईटीवी भारत से बात करते काशी के स्थानीय निवासी.

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर काशी से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. बीजेपी की पहली लिस्ट में वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम मोदी के नाम का ऐलान हो गया है. पीएम मोदी ने बतौर सांसद पांच साल काशी को अपनी सेवा दी. सांसद के रूप में पीएम मोदी के कार्य से काशी के लोग कितने खुश हैं, इन्हीं सवालों का जबाव हमारे ईटीवी भारत संवाददाता ने वहां की जनता से पूछा.

दरअसल वाराणसी लोकसभा सीट पर भाजपा का वर्चस्व कायम रहा है. 2014 में जब पीएम मोदी ने काशी से चुनाव लड़कर जीत हासिल की तो उन्होंने अपने पांच सालों के कार्यकाल में 39,000 करोड़ रुपये की कुल 50 योजनाओं की सौगात काशी को दी. इसमें कैंसर हॉस्पिटल, मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देश का पहला गंगा के रास्ते बनाया गया वाटर-वे, विश्वनाथ कॉरिडोर, रिंग रोड, फोरलेन हाईवे जैसी तमाम बड़ी योजनाओं का काम हुआ. इसके साथ हृदय योजना के तहत गलियों में सड़कें, नाली और खड़ंजा का भी काम हुआ.

काशी के लोगों से बात करते ईटीवी भारत के संवाददाता.

पांच सालों में पीएम मोदी ने किया काफी कार्य

इन्हीं कार्यों को लेकर पुराने बनारस के चौक इलाके में जब ईटीवी भारत के संवाददाता ने लोगों से उनकी राय जानी तो लोगों ने खुलकर अपनी बातें रखीं. स्थानीय निवासी पीयूष त्रिपाठी ने कहा कि पांच सालों में पीएम मोदी के कामों को देखकर यहां के लोग बहुत खुश हैं. काशी में विकास हुआ है. यहां गलियों की सड़कें ठीक हुई हैं, जो गलियां कल तक अंधेरे में थीं, वहां अब एलईडी लाइट लग गई हैं. वहीं पुराने बनारस के नीलकंठ इलाके के रहने वाले विक्की द्रविड़ का कहना है कि विकास के नाम पर काशी में बहुत कुछ हुआ है. जितना काम पीएम मोदी के पांच सालों में हुआ है, शायद उतना काम बीते कई सालों में नहीं हुआ है.

रोजगार की तरफ सरकार ने नहीं दिया ध्यान

विक्की द्रविड़ ने कहा कि इन सबके बीच अभी भी कुछ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर ध्यान देने की जरूरत है. खासतौर पर युवाओं के रोजगार के लिए सरकार को ध्यान देना चाहिए. रोजगार के मामले में काशी के युवा पीएम मोदी से थोड़ा नाराज दिखे. उनका कहना था कि प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम मोदी ने रोजगार के लिए नहीं सोचा, जिसकी वजह से आज रोजगार के लिए युवाओं को बनारस छोड़कर बाहर के राज्यों में जाना पड़ता है. आशुतोष त्रिपाठी का कहना था कि विकास सिर्फ सड़कें, गलियां और हाईवे बनाने से नहीं होगा. जब युवा मजबूत होगा तभी विकास होगा.

व्यापारी वर्ग पीएम मोदी से नाराज

काशी के ही रहने वाले विशाल मेहरोत्रा मोदी के विकास की राजनीति से तो खुश थे, लेकिन इस बात से नाराज थे कि विकास के नाम पर हिंदुओं की आस्था को चोट पहुंचाई जा रही है. विश्वनाथ कॉरिडोर का काम हुआ, लेकिन मंदिर तोड़कर आस्था से खिलवाड़ किया गया, जबकि इस काम को शुरू करने से पहले मंदिरों की मूर्तियों को संरक्षित करने पर विचार करना चाहिए था. वहीं व्यापारी वर्ग पीएम मोदी से काफी नाराज था. एक स्थानीय व्यापारी का कहना था कि हमारा व्यापार पूरी तरह से चौपट हो गया है. नोटबंदी और जीएसटी ने व्यापार पर ब्रेक लगा दिया है, लेकिन व्यापारी का कहना था कि आने वाला पांच साल पीएम मोदी को ही दिया जाएगा. हालांकि इन सबके बीच पीएम मोदी के सामने अब तक विपक्ष का कोई चेहरा नहीं आया है. सिर्फ बीजेपी ने बतौर लोकसभा प्रत्याशी के तौर पर पीएम मोदी के नाम का ऐलान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details