उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

वाराणसी: कोरोना वायरस से बचाव के लिए शख्स ने डोनाल्ड ट्रंप को भेजा बनारसी गमछा

कोरोना वायरस से बचाव के लिए वाराणसी निवासी डॉ. उत्तम ओझा ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बनारसी गमछा भेजा है. साथ ही उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वह इस गमछे का प्रयोग करें. यह मास्क से अच्छा है, जिससे अमेरिका में आई आपदा की रक्षा हो सके.

By

Published : Apr 22, 2020, 6:16 PM IST

etv bharat
युवक ने डोनाल्ड ट्रंप को भेजा गमछा.

वाराणसी:जिले के कबीरनगर निवासी डॉ. उत्तम ओझा ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को बनारसी गमछा भेजा है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि इस गमछे का प्रयोग करें. यह मास्क से अच्छा है, जिससे अमेरिका में आई आपदा की रक्षा हो सके. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कोरोना के भीषण संकट में मास्क के रूप में गमछा सर्वाधिक उपयुक्त है. पीएम की इस बात से प्रेरणा लेकर उत्तम ओझा ने डोनाल्ड ट्रंप को बनारसी गमछा भेजा है.

जानकारी देते डॉ. उत्तम ओझा.

डॉ. उत्तम ओझा ने कहा कि भारत अमेरिका का मित्र देश है, इसलिए संकट के समय में हम अमेरिका के साथ अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं और मृतक अमेरिकी लोगों के प्रति हम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. साथ ही उन्होंने सलाह दी है कि ट्रंप जी को भी इस गमछे का प्रयोग करना चाहिए. उन्होंने बताया कि बनारसी गमछा पूरी तरह सुरक्षित है. यह सूती और खादी के गमछा मास्क से बहुत बेहतर है और पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करता है.

परंपरागत वस्त्र है गमछा
उन्होंने कहा है कि अगर अमेरिका के राष्ट्रपति इसका उपयोग करते हैं, तो बनारसी गमछे को विश्वव्यापी मान्यता मिलेगी. गमछा बनारस का एक परंपरागत वस्त्र है और वाराणसी के लोग इस गमछे का प्रयोग विभिन्न कार्यों में करते हैं. आज कोरोना संकट आया है तो यह गमछा संकट मोचक के रूप में मास्क बन गया है.

इसे भी पढ़ें-कोरोना से बचाव के लिए मुख्य सचिव ने की अपील, कहा- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं आयुष मंत्रालय के उपाय

उत्तम ओझा ने उम्मीद जताई कि अमेरिका के राष्ट्रपति इसे सकारात्मक रूप से लेंगे और इसका प्रयोग करेंगे. यदि अमेरिका गमछे का आर्डर देता है, तो वाराणसी से गमछा उनको भेजा जाएगा. अमेरिका में वैसे भी मास्क की कमी है, जिसे वह गमछा मंगाकर पूरा कर सकता है. उन्होंने गमछा को नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास के माध्यम से डोनाल्ड ट्रम को भेजा है, जिसकी पार्सल स्पीड पोस्ट रजिस्ट्री वाराणसी से कर दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details