उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सूर्य ग्रहण से पहले बंद हुए काशी में मंदिरों के कपाट, जानें किन बातों का रखें ध्यान

By

Published : Jun 21, 2020, 11:20 AM IST

वाराणसी जिले में सूर्य ग्रहण से पहले सभी मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए हैं. ग्रहण की अवधि समाप्त होने के बाद ही मंदिरों के कपाट साफ-सफाई के बाद खोले जाएंगें. वहीं ग्रहण के समय किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए इस संबंध में ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट ने तमाम जानकारी साझा की.

varanasi news
ग्रहण से पहले मंदिरों के कपाट बंद

वाराणसी: धर्म और अध्यात्म की नगरी काशी में सूर्य ग्रहण प्रारंभ होने के पहले ही मंदिरों के कपाट बंद हो गए. साल का पहला सूर्य ग्रहण आज लग रहा है, जो 3 घंटे 33 मिनट की अवधि तक चलेगा. यह सूर्य ग्रहण भारत में अधिकतम स्थानों पर खड़ ग्रास सूर्य के रूप में दिखाई देगा. ग्रहण का स्पर्श सुबह 10:30 मध्य दोपहर से 12:18 व मोक्ष 2:00 बज के 4 मिनट पर होगा.

ग्रहण से पहले मंदिरों के कपाट बंद
काशी के प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर, दुर्गा मंदिर, जगन्नाथ मंदिर, गौरी केदारेश्वर मंदिर, बैजनाथ मंदिर, बटुक भैरव मंदिर, अन्य मंदिर के कपाट बंद कर दिए गए. जो ग्रहण के बाद ही खोले जाएंगे. उसके बाद मंदिर की साफ-सफाई के साथ भगवान का स्नान कराने के बाद ही दर्शन हो पाएगा. हालांकि अनलॉक-1 में भी संकट मोचन मंदिर दर्शनार्थियों के लिए अभी नहीं खोले गए हैं, लेकिन मंदिर में विधि-विधान से पूजा पाठ किया जा रहा है.ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट ने बताया मंदिरों के कपाट ग्रहण से पहले ही बंद करके भजन कीर्तन किए जाते हैं. साथ ही ग्रहण से पहले और बाद में भी स्नान कर सकते हैं. इस अवधि में बालक वृद्ध रोगी को छोड़कर अन्य लोगों को अन्न नहीं ग्रहण करना चाहिए. गर्भवती महिला को अपने पेट पर गोबर की लेप करना चाहिए. जिससे ग्रहण का प्रभाव बच्चे पर नहीं पड़ता और बच्चा स्वस्थ और बुद्धिमान होता है. कोरोना काल में गंगा में स्नान प्रतिबंधित है. ऐसे में घर में ही सूर्य देव का स्मरण करके स्नान विधान किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details