उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 8, 2019, 4:44 AM IST

ETV Bharat / city

वाराणसी: खेलों में महिलाओं की स्थिति पर क्या बोलीं अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सर सरजूबाला देवी

अगले साल जापान की राजधानी टोक्यो में ओलंपिक का आयोजन किया जाएगा. भारत की स्टार महिला मुक्केबाज सरजूबाला इसके लिए तैयारियों में जुटी हैं. उन्होंने वाराणसी में एक बॉक्सिंग प्रतियोगिता के दौरान इस बात की जानकारी दी. इस दौरान उन्होंने देश में महिलाओं की खेल में बढ़ते प्रोत्साहन के बारे में भी बात की.

बॉक्सर सरजूबाला देवी

वाराणसी: शहर की आशा बॉक्सिंग अकेडमी में वाराणसी के मुक्केबाज सांगोद एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में वित्तीय पूर्वांचल बालिका मुक्केबाजी प्रतियोगिता आयोजित की गई. रसूलपुर गांव में संपन्न इस कार्यक्रम में रियो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली अंतरराष्ट्रीय महिला मुक्केबाज सरजू बाला ने विशिष्ट अतिथि के रूप में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने विजयी खिलाड़ियों को मेडल पहनाकर पुरस्कृत भी किया.

वाराणसी पहुंची भारतीय महिला मुक्केबाज सरजूबाला देवी

सरजूबाला ने बताया कि देश में महिलाओं की स्थिति बहुत बदली है. आज गांव की लड़कियां भी बॉक्सिंग जैसे खेलों में हिस्सा ले रही हैं. जबकि एक वक्त था जब बॉक्सिंग को लड़कों का खेल माना जाता था. अब इस सोच में काफी हद तक बदलाव आया है. अब लड़का-लड़की साथ में खेलते हैं और साथ में देश के लिए मेडल ले आते हैं.

उन्होंने बताया कि वह अगले साल आयोजित होने वाले टोक्यो ओलंपिक की तैयारी कर रही हैं. इसके लिए वह कुछ अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेंगी. इसके अलावा उन्होंने ओलंपिक में भारत के अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद भी जताई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details