उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी मानसिक अस्पताल में मरीजों की मौत का मामला, मानवाधिकार आयोग ने 4 हफ्ते में मांगा जवाब

By

Published : Jun 29, 2022, 7:00 AM IST

वाराणसी के मानसिक चिकित्सालय में 5 मरीजों की मौत के बाद जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच के आदेश दिए थे. वहीं अब इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission of India) ने नोटिस जारी किया है और चार हफ्ते में रिपोर्ट मांगी है.

ईटीवी भारत
वाराणसी मानसिक अस्पताल में मौत

वाराणसी: मानसिक चिकित्सालय में 5 मरीजों की एक के बाद एक मौत के बाद जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच के आदेश दिए थे. अब राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission of India) ने उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी और वाराणसी के डीएम को नोटिस जारी की है और उनसे 4 सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिये हैं.



गौरतलब है कि पूर्वांचल के एक मात्र मानसिक अस्पताल में बीते 10 से 15 जून के दौरान 5 मरीजों की मौत हो गयी थी. इसके बाद वाराणसी प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया था. उन्होंने खुद मानसिक अस्पताल का मुआयना भी किया था. उस समय कई खामियां भी मिली थीं. इसके बाद जिलाधिकारी ने मामले की जांच के आदेश दिए थे. निरीक्षण के दौरान भी उन्हें मानसिक अस्पताल में कई लापरवाही मिली थीं.

ये भी पढ़ें- Most Wanted Bihar Criminal Virendra: 2 साल पहले बिहार पुलिस ने गोरख ठाकुर को ढेर करने का तैयार किया था चक्रव्यूह



इस मामले पर कुछ कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की गयी थी. डीएम ने अस्पताल की अव्यवस्थाओं को दूर करने का निर्देश भी दिया था. एक अधिवक्ता ने मानवाधिकार आयोग में इस मामले की शिकायत की थी. इसके बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission of India) ने मामले का संज्ञान लिया. आयोग ने इस मामले में उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी और वाराणसी के डीएम से रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने नोटिस का जवाब 4 सप्ताह में देने का निर्देश दिया है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details