उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना की चौथी लहर के लिए बनारस ने तैयार किया सुरक्षा कवच, जानें क्या है व्यवस्था

By

Published : May 1, 2022, 6:37 PM IST

वाराणसी में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाकर उन्हें सुरक्षा कवच दिया जा रहा है. इसके साथ ही एक ओर rt-pcr जांचों में तेजी लाई गई है तो वहीं दूसरी ओर 61 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है.

कोरोना की चौथी लहर के लिए बनारस ने तैयार किया सुरक्षा कवच
कोरोना की चौथी लहर के लिए बनारस ने तैयार किया सुरक्षा कवच

वाराणसी :कोरोना के बढ़ते केस के साथ चौथी लहर ने दस्तक दे दी है. ऐसे में वाराणसी से राहत भरी तस्वीर सामने आईं हैं. यह तस्वीर है वैक्सीनेशन में तेजी और अस्पतालों की सक्रियता की. जी हां, स्वास्थ्य महकमा लगातार कोरोना से जंग को जीतने में लगा हुआ है. इस क्रम में ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाकर उन्हें सुरक्षा कवच दिया जा रहा है. वहीं, जहां एक ओर rt-pcr जांचों में तेजी लाई गई है तो दूसरी ओर 61 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है.

गौरतलब है कि वाराणसी में कई केंद्रों पर वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जा रहा है. इसमें प्रतिदिन लगभग 12 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. इसी क्रम में मंडली अस्पताल में भी वैक्सीनेशन में तेजी लाई जा रही है. पहली व दूसरी डोज़ के साथ प्रिकॉशनरी डोज़ भी लग रही है. इस बाबत वहां मौजूद स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहना है कि अभी भी बूस्टर डोज के लिए सबसे ज्यादा लोग आ रहे हैं. वहीं, टिका लगवाने आए लाभार्थियों ने बताया कि व्यवस्थाएं बेहतर मिल रही हैं और अब हम यहां बूस्टर डोज लगवाने के लिए आ रहे हैं.

कोरोना की चौथी लहर के लिए बनारस ने तैयार किया सुरक्षा कवच

61 लाख से ज्यादा को लगी कोरोना वैक्सीन :जनपद में अभी तक कुल 61 लाख से ज्यादा कोरोना की डोज लगाई गई हैं. इसमें 32 लाख से ज्यादा पुरुषों व 29 लाख से ज्यादा महिलाओं को कोविड से बचाव का टीका लगाया गया है. इसमें पहली डोज 34 लाख से ज्यादा है, वहीं दूसरी 26 लाख से ज्यादा है. साथ ही 71 हजार से ज्यादा लोगों को प्रिकॉशनरी डोज़ लगाई जा चुकी है. जनपद में अब तक लगभग ढाई लाख किशोरों को पहली डोज़ एवं लगभग डेढ़ लाख किशोरों को दूसरी लगाई जा चुकी है. इसके अलावा अब तक एक लाख से ज्यादा बच्चों को कार्बीवैक्स का पहला टीका लगाया जा चुका है.

सरकारी अस्पतालों में बेड किए गए आरक्षित :कोविड-19 की चौथी लहर से जंग के लिए अस्पतालों में बेड को भी आरक्षित किया गया है. मंडली अस्पताल के प्रभारी सीएमओ डॉ. हरिचरण ने बताया कि चौथी लहर से जंग जीतने के लिए हम पूरी तरह तैयार हैं. एक तरफ़ जहां वैक्सीनेशन में तेज़ी लाई गई है तो वहीं अस्पताल में बेड को आरक्षित रखा गया है. इसके साथ ही आरटीपीसीआर जांच में भी तेजी लाई गई है. प्रतिदिन एक हजार से ज्यादा जांच कराई जाती है जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में जांच करके इस महामारी से बचाव किया जा सके.

यह भी पढ़ें-बिजली कटौती से नाराज उपभोक्ता ने पावर हाउस के जेईई को पीटा

उन्होंने बताया कि हमारे यहां जो भी मरीज आते हैं, सबसे पहले उनकी जांच कराई जाती है. इसके बाद रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो उन्हें कोविड अस्पताल भेजा जाता है. हमारे यहां डॉक्टरों की टीम मौजूद है. पर्याप्त व्यवस्थाओं के साथ हम कोरोना के लिए पूरी तरीके से तैयार है. विभाग की सक्रियता व इन आंकड़ों के आधार पर यह कहा जा सकता है कि काशी में वैक्सीनेशन को लेकर तेजी लाई जा रही है. ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोगों को यह सुरक्षा कवच दिया जा रहा है ताकि चौथी लहर से बचा जा सके.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details