उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काशी हिंदू विश्वविद्यालय कोरोना पर कर रहा सीरो सर्वे, 24 घंटे में 200 पार मरीज

By

Published : Apr 21, 2022, 10:47 PM IST

काशी हिंदू विश्वविद्यालय का जूलॉजी डिपार्टमेंट कोविड पर सीरो सर्वे कर रहा है. वहीं यूपी में कोरोना के मरीज 24 घंटे में 200 पार हो गए हैं.

काशी हिंदू विश्वविद्यालय
काशी हिंदू विश्वविद्यालय

वाराणसी: देश में एक बार फिर कोविड-19 की चौथी लहर की आहट सुनाई दे रही है. देश में भी कोविड-19 का केस भी बढ़ रहे हैं. ऐसे में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के जूलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से राहत भरी खबर आ रही है. सीरो सर्वे किया जा रहा है. वाराणसी जिले के करीब 120 लोगों का सैंपल लिया गया है. इनमें 30 फीसदी लोगों में बनी एंटीबॉडी खत्म हो चुकी है. वहीं, 46 फीसदी ऐसे लोग भी हैं जिनमें एंटीबॉडी जल्द ही खत्म हो जाएगी. पूर्ण रूप से केवल 17 फीसदी लोगों में ही एंटीबॉडी बची है.

काशी हिंदू विश्वविद्यालय कोरोना पर कर रहा सीरो सर्वे,

क्या है सीरो सर्वे :सीरो सर्वे का अर्थ होता सर्वे सीरोलॉजी टेस्ट. इसके द्वारा शरीर में बने किसी खास एंटीबायोटिक की जांच होती है. इससे यह पता चलता है कि उस वायरस के प्रति आपकी बॉडी में कितनी प्रतिरोधक क्षमता है. एंटीबॉडी आपके ब्लड में लगभग 3 महीने तक रहता है. इससे उसकी स्थिति का पता चलता है. जूलॉजी विभाग के प्रोफेसर ज्ञानेश्वर चौबे ने बताया कि कोरोना की पहली लहर लेकर से अब तक 5000 सैंपल का सीरों सर्वे हो चुका है. चौथी लहर की आहट की बीच वाराणसी में विभिन्न उम्र के 120 लोगों को सैंपल लिया गया. टेस्ट रिपोर्ट में पता चला कि इसमें से 30 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी खत्म हो चुकी है. 46 फीसदी लोगों में खत्म होने की कगार पर है और सात फीसदी में बहुत कम एंटीबॉडी बची है. पर्याप्त एंटीबॉडी सिर्फ 17 फीसदी लोगों में ही है.

चौथी लहर का ज्यादा खतरा नहीं :प्रोफेसर चौबे ने बताया कि टीकाकरण के तीन माह के बाद एंटीबॉडी खत्म होने लगती है. वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में एंटीबॉडी का लेवल छह माह तक बरकरार रहता है. उन्होंने बताया कि जब 70 फीसदी से ज्यादा लोगों में एंटीबॉडी खत्म हो जाएगी तब चौथी लहर की संभावना बढ़ जाएगी. फिलहाल लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहना चाहिए. घबराने जैसी कोई बात नहीं है.

यह भी पढ़ें-सीएसजेएमयू में बनेंगे 12 सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, जानें क्या होगी व्यवस्था

यूपी में 46वें दिन कोरोना के मरीज 24 घण्टे में 200 पार :यूपी में कोरोना वायरस दिनोंदिन बढ़ रहा है. यहां के गाजियाबाद, नोएडा, लखनऊ में संक्रमण टॉप पर है. वहीं शुक्रवार को 46वें दिन 24 घंटे में 200 पार कर गया है. गुरुवार को 24 घंटे में एक लाख 14 हजार से अधिक टेस्ट किए गए. इसमें 205 केस मिले, इसमें सर्वाधिक नोएडा103, गाजियाबाद 52, लखनऊ 16 केस रिपोर्ट किए गए. इस दौरान 81 मरीज स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज किए गए.

यूपी में देश में सर्वाधिक 12 करोड़ से अधिक टेस्ट किए गए है.यहां एक व्यक्ति के पॉजिटिव आने पर 55 लोगों की जांच की जा रही है. यह डब्ल्यूएचओ के मानक से अधिक हैं. इस दौरान केजीएमयू, एसजीपीजीआई, बीएचयू, सीडीआरआई की लैब के अलावा गोरखपुर, झांसी व मेरठ में जीन सिक्वेंसिंग टेस्ट शुरू करने के निर्देश हैं. 17 जनवरी को दैनिक संक्रमण दर 7.11 फीसद, 19 जनवरी को सबसे अधिक 7.78 फीसद थी, जो अब घटकर 0.2 फीसद पर आ गई है.

मास्क और ट्रिपल टी पर जोर :मुख्यमंत्री ने टीम-9 की बैठम में लखनऊ व एनसीआर के जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. इसमें गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत शहरों में सख्ती से नियम को पालन करने के लिए कहा गया है. साथ ही टीकाकरण पर जोर देने का निर्देश है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details