उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

सहारनपुर: आठवीं पास युवक ने बिजली बनाने वाला अनोखे उपकरण का किया आविष्कार

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में आठवीं पास युवक सुनील ने पानी से बिजली उत्पन्न करने वाले उपकरण का आविष्कार किया है. इससे पानी के प्रेशर का प्रयोग कर 4 वोल्ट तक का करंट उत्पन्न किया जा सकता है.

By

Published : Oct 31, 2019, 4:30 PM IST

आठवीं पास युवक ने किया अनोखे उपकरण का आविष्कार.

सहारनपुर: जिले के नकुड़ थाना क्षेत्र निवासी सुनील ने एक अनोखा कारनामा कर दिखाया है. आठवीं पास सुनील ने पानी से बिजली उत्पन्न करने वाले उपकरण का आविष्कार किया है. इस आविष्कार को देखकर हर कोई सुनील की तारीफ कर रहा है. सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की कोई भी मदद ने मिलने से सुनील हताश है.

जानकारी देता उपकरण का आविष्कार करने वाला युवक सुनील.

आठवीं पास सुनील जिले के थाना नकुड़ क्षेत्र के गांव खेड़ा अफगान के मजरा याकूबपुर निवासी है. सुनील का पूरा परिवार मजदूरी पर आश्रित है और घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण वह सिर्फ कक्षा 8 तक ही पढ़ पाया है. सुनील के पास न तो कोई इलेक्ट्रॉनिक वर्ग की डिग्री है न ही टेक्निकल का डिप्लोमा, लेकिन सुनील ने काफी प्रयासों के बाद पानी के प्रेशर से बिजली उत्पन्न करने वाले उपकरण बनाया है.

पानी के प्रेशर से चलता है उपकरण
सुनील द्वारा बनाया गया यह यंत्र पानी के टैंक से जैसे ही पानी का प्रेशर चलता है तो वह बनाये गए उपकरण के सहयोग से बिजली उत्पन्न करता है. सुनील ने यह खास उपकरण अपने हाथों से बनाया है. सुनील के घर पर पहुंचे ईटीवी संवाददाता को उसने यह सारी क्रियाविधि करके दिखलाई. इस क्रिया विधि से बिजली संयंत्र और पंखा भी चलता है.

वर्षों की मेहनत लाई रंग
सुनील का कहना है कि उसके कई वर्षों के अथक प्रयास के बाद उसकी मेहनत रंग लाई और उसने अपने सपने को साकार कर दिया. पानी से बिजली उत्पन्न करने वाले एक ऐसे यंत्र का आविष्कार किया, जिससे 4 वोल्ट डीसी का करंट उत्पन्न होता है. सुनील ने बताया कि उसके इस प्रोजेक्ट की सरहाना तो हर कोई करता है, लेकिन किसी ने भी आज तक उसकी मदद नहीं की. सुनील को कई अन्य प्रदेशों से भी उसको बड़े-बड़े ऑफर मिल रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- लखनऊः रेलवे इंजीनियर्स ने कबाड़ से बना दिया राफेल का स्केल डाउन मॉडल

सुनील ने सरकार से मांग कि है अगर भारत सरकार इस कार्य में उसकी सहायता करें, तो वह बिजली उत्पन्न करने वाला बड़ा प्रोजेक्ट तैयार कर सकता है. इस संयंत्र से प्रदेश ही नहीं पूरे देश में सस्ती बिजली उत्पन्न कर देशवासियों को सस्ती बिजली दे सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details