उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

नोएडा के इसी गांव में भगत सिंह ने बम फेंकने की बनाई थी योजना

नोएडा के गांव नलगढ़ा में क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, राजगुरु और सुखदेव ने बम बनाया और गांव में तकरीबन 3 वर्षों तक छिपे रहे. नलगढ़ा गांव के निवासी यहां पर शहीद भगत सिंह पार्क की मांग करते रहे, लेकिन सरकार की उदासीनता के कारण पार्क अभी भी बन नहीं पाया है.

By

Published : Mar 24, 2020, 1:34 AM IST

noida news updates
नलगढ़ा गांव शहीद भगत सिंह की जुड़ी यादें

नोएडा: देश को आजाद कराने में नोएडा के गांव नलगढ़ा की बड़ी भूमिका रही. इसी गांव में क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, राजगुरु और सुखदेव ने बम बनाया और गांव में तकरीबन 3 वर्षों तक छिपे रहे.

नलगढ़ा गांव शहीद भगत सिंह की जुड़ी यादें.

नोएडा के सेक्टर 145 के नलगढ़ा गांव में अंग्रेज सेना पर हमला करने की योजना भी बनाई गई थी. बम बनाने के लिए बारूद और अन्य सामग्रियों को जिस पत्थर पर रखकर मिलाया जाता था, वह पत्थर आज भी इस गांव में मौजूद है.

'शहीद भगत सिंह पार्क की मांग'
बताया जाता है कि सेक्टर 145 के नलगढ़ा गांव में गुरुद्वारे एक पत्थर मौजूद है. पत्थर में दो गड्ढे हैं, जिनमें बारूद को मिलाया जाता था. हालांकि यह जगह आज भी लोगों की नजरों से ओझल है.

गुरुद्वारे में मौजूद पत्थर.

नलगढ़ा गांव के निवासी लगातार यहां पर शहीद भगत सिंह पार्क की मांग करते रहे, लेकिन सरकार की उदासीनता के कारण यह पार्क अभी भी नहीं बना है. बता दें कि असेंबली में बम फेंकने से पहले यहीं पर क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह ने प्रशिक्षण किया और बम तैयार किया था.

'गांव में बनाई योजना और किया प्रशिक्षण'
ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के किनारे बसा नलगढ़ा गांव पहले हरनंदी और यमुना नदी के बीच पड़ता था. यहां नदी के बीच में से और घने जंगल से होकर गांव में पहुंचना पड़ता था. घना जंगल होने के कारण यहां तक पहुंचना आसान नहीं था. ऐसे में गांव में क्रांतिकारियों ने ठिकाना बनाया और अंग्रेजों से लड़ाई की योजना बनाई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details