उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

मुरादाबाद नगर निगम सफाई के लिए करा रहा नुक्कड़ नाटक, स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग सुधार की कवायद

स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत महानगरों को रैंकिंग देने के लिए मुख्य सर्वे शनिवार से शुरू होगा. मुख्य सर्वे से पहले केंद्र सरकार ने प्री रैंकिंग जारी की है, जिसमें मुरादाबाद को 68वां स्थान हासिल हुआ है. केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त सर्वे टीमें महानगरों में जाकर स्वच्छता अभियान की समीक्षा करेंगी. महानगरों को उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान किये जायेंगे.

By

Published : Jan 4, 2020, 2:00 PM IST

etv bharat
नुक्कड़ नाटक कर किया जा रहा जागरूक.

मुरादाबाद: स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत महानगरों को रैंकिंग देने के लिए मुख्य सर्वे शनिवार से शुरू होगा. मुख्य सर्वे से पहले केंद्र सरकार ने प्री रैंकिंग जारी की है, जिसमें मुरादाबाद को 68वां स्थान हासिल हुआ है. दो साल पहले जारी सूची में मुरादाबाद महानगर को 295वीं रैंकिंग दी गयी थी.

प्री रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद अधिकारी अब मुख्य सर्वे की तैयारियों में जुट गए हैं. शहर में साफ-सफाई के विशेष इंतजाम करने के साथ ही नगर निगम नुक्कड़ नाटकों के जरिये लोगों को जागरूक कर रहा है. नुक्कड़ नाटकों के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के छात्रों की भी सहायता ली जा रही है.

स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग के लिए नगर निगम ने कसी कमर.

चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान
केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त सर्वे टीमें महानगरों में जाकर स्वच्छता अभियान की समीक्षा करेंगी. महानगरों को उनके प्रदर्शन के आधार पर अंक प्रदान किये जायेंगे. मुरादाबाद महानगर में स्वच्छता अभियान को लेकर विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं. शहर में शौचालयों की सफाई से लेकर शहर की दीवारों को पेंटिंग के सहारे चमकाया गया है.

इसे भी पढ़ें- सीएम योगी ने की मेट्रो पर अहम बैठक, गोरखपुर के सभी स्टेशन होंगे एलिवेटेड

मुख्य सर्वे के लिए शहर में कूड़ा निस्तारण के लिए अतिरिक्त वाहनों और कर्मचारियों की मदद ली जा रही है. डोर टू डोर कूड़ा उठाने के हर सम्भव इंतजाम किए गए हैं. नगर निगम, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और एनजीओ की मदद से नुक्कड़ नाटकों के जरिये स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जा रहा है. मुख्य सर्वे में जमीनी हकीकत जांची जाएगी, जिसके लिए नगर निगम के आलाधिकारी खुद लोगों के बीच में जाकर स्वच्छता का महत्व समझा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details