उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 20, 2021, 5:32 PM IST

ETV Bharat / city

मेरठ में चोरी के वाहन के पुर्जे बेचने वाले व्यवसाइयों के हौसले टूटे, ये है वजह

मेरठ में चोरी के वाहन के पार्ट्स का धंधा करने वाले लोगों के हौसले पस्त हो गये हैं. पीएम मोदी ने सोती गंज बाजार पर हुई सख्त कार्रवाई लेकर सीएम योगी की तारीफ की थी. इसके बाद यहां की तस्वीर बदली हुई नजर आ रही है.

stolen vehicle parts selling in meerut
stolen vehicle parts selling in meerut

मेरठ:चोरी के वाहनों के पुर्जे के लिए कुख्यात मेरठ सोती गंज बाजार में कार्रवाई के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योगी सरकार की पीठ थपथपाई थी. इसके बाद से सोतीगंज की तस्वीर बदलनी शुरू हो गई. अभी तक इस बाजार में चोरी के वाहनों के पार्ट्स बिकते नजर आते थे, लेकिन अब इस बाजार में जूते, कपड़े और फल बिकेंगे. मेरठ पुलिस की कार्रवाई के बाद सोतीगंज के कबाड़ माफियाओं के हौसले पस्त हो गए हैं.

जानकारी देते मेरठ जोन आईजी प्रवीण कुमार

यहां के व्यापारियों ने अपने नए व्यवसाय के पोस्टर और बोर्ड भी लगा दिए हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर प्रमोशन भी शुरू कर दिया है. सोमवार को मेरठ के सोती गंज बाजार में सन्नाटा पसरा नजर आया. पुलिस की कार्रवाई से सोतीगंज के 30 साल पुराने इस गोरखधंधे की कमर टूट गयी है. इन लोगों ने चोरी के वाहनों का धंधा करके अरबों की संपत्ति जुटाई थी. पिछले 5 महीनों में पुलिस ने 32 से ज्यादा वाहन माफियाओं के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की है.

इनकी 40 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति कुर्क की गयी. चोरी के वाहनों के पार्ट्स बेचने वाले 100 से ज्यादा लोगों की सूची मेरठ पुलिस ने तैयार की है. ऐसे दुकानदारों को नोटिस भी जारी की गयी हैं. दुकानदारों के जवाब देने तक उनकी दुकानें बंद करवा दी गयी हैं.

पिछले 30 सालों में कई अधिकारी आए, लेकिन इस गोरखधंधे को बंद कराने की हिम्मत कोई नहीं जुटा पाया. योगी सरकार में पिछले 5 महीनों में सोतीगंज की 30 साल पुरानी तस्वीर बदल गई. यहां हुई कार्रवाई से अब पश्चिम उत्तर प्रदेश ही नहीं, बल्कि आसपास के राज्यों में वाहन चोरी के मामलों में कमी आयी है.

ये भी पढ़ें- सुलतानपुर की इन तीन 'देवियों' ने अबलाओं को बनाया सबला, प्रयागराज में होगी पीएम मोदी से सीधे-संवाद


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद इस बात का संज्ञान लिया और सोतीगंज पर कार्रवाई के मामले में योगी सरकार की तारीफ की. इसके बाद से सोती गंज बाजार में चोरी के वाहन पार्ट्स का धंधा करने वालों के हौसले पस्त हो गए. अब उन्होंने दूसरा काम शुरू कर दिया है. मेरठ के सोती गंज बाजार में अब चोरी के वाहन पार्ट्स की जगह कपड़े, जूतों और फलों की दुकानें खुल गई हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details