उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ICSE 10th Result 2022: चार National Toppers में तीन यूपी के, जानिए कितने अंक मिले

By

Published : Jul 17, 2022, 9:24 PM IST

Updated : Jul 18, 2022, 7:09 AM IST

आईसीएसई बोर्ड की दसवीं कक्षा का रिजल्ट रविवार को घोषित हो गया. इस बार राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त रूप से चार टॉपर रहे. इनमें से तीन टॉपर यूपी के हैं. चलिए जानते हैं इस बारे में.

etv bharat
दसवीं कक्षा का परिणाम जारी

मेरठ:आईसीएसई 10वीं क्लास की परीक्षा (ICSE 10th Class Exam) के नतीजे रविवार को जारी कर दिए गए. इस बार राष्ट्रीय स्तर पर चार छात्र 99.8 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर हैं. 99.6 प्रतिशत अंक के साथ 34 छात्र दूसरे स्थान पर हैं. इस बार 99.97 प्रतिशत छात्र परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने परिणामों की घोषणा की है.

काउंसिल के अनुसार लखनऊ की कनिष्का मित्तल, पुणे के हरगुन कौर मथारू, कानपुर की अनिका गुप्ता, बलरामपुर के पुष्कर त्रिपाठी ने संयुक्त रूप से देश में टॉप किया है.इन चार टॉपरों ने500 में से 499 (99.8 %)अंक हासिल किए हैं.

आईसीएसई दसवीं का रिजल्ट आने के बाद सफल होने वाले बच्चों ने ऐसे बयां की खुशी.

कानपुर शहर में अनिका गुप्ता संयुक्त रूप से देश में पहले स्थान पर रहीं हैं. अनिका शीलिंग हाउस स्कूल की छात्रा है. शहर के डॉक्टर दंपति की बेटी हैं. जो छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे, वह आधिकारिक वेबसाइट cisce.org और results.cisce.org पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

परिणाम घोषित होने के बाद खुश छात्राएं

वहीं, मेरठ में डिस्टिक टॉपर में सेंट मैरिज स्कूल के क्षितिज एस पंकज ने बाजी मारी है. वहीं, अनुष्का गुप्ता जिले में दूसरे स्थान पर रही हैं. यह पहला मौका है जब 2 साल बाद छात्र-छात्राओं ने ऑफलाइन एग्जाम दिए थे. एग्जाम का पैटर्न बदलने पर इस बार परीक्षा को काफी कठिन माना जा रहा था.छात्र-छात्राओं के नंबर को लेकर भी अलग-अलग तरह की आशंका जताई जा रही थी. रिजल्ट आने के बाद छात्रों ने कहा कि एक्सपेक्टेशन से भी अधिक नंबर उन्होंने मिले हैं.

लखनऊ में करीब 112 स्कूलों से 15000 के आसपास बच्चे इस परीक्षा में शामिल हुए थे. सिटी मॉटेसरी स्कूल की कानपुर शाखा की कनिष्का मित्तल संयुक्त रूप से नेशनल टॉपर रहीं. लखनऊ CMS महानगर की सरिया खान, राइना कौशल 99.60 %, CMS गोमती नगर के क्षितिज नारायण 99.60 % के साथ दूसरी स्थान पर रहे हैं.



इन्द्रदेव मिश्रा ने 97.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सेंट जोसेफ समूह के टॉपर बने. इन्द्रदेव को कमर्शियल स्टडीज व इकानोमिक्स में सौ मे सौ अंक मिले. वहीं, विद्यालय समूह की मेरिट लिस्ट में शुभ श्रीवास्तव व मीरान्जलि वर्मा दोनों 97.4 प्रतिशत के साथ द्वितीय स्थान, सनाया वर्मा व आर्यन सिंह दोनों 97.2 प्रतिशत अंकोें के साथ तीसरे स्थान पर रहे. अनितेश कुमार सिंह 97.0 प्रतिशत के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया.


ला मार्टिनियर गर्ल्स की छात्रा सानवी ने देश में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. स्कूल की 193 छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुई थी और सभी ने सफलता हासिल की है. औसत 91.3% अंक प्राप्त किए हैं. 99.4% अंकों के साथ सानवी देश में तीसरे स्थान पर रही हैं. इनकी बात की किमाया मेहरोत्रा 99.2% अंकों के साथ स्कूल में दूसरे और गौरी भारद्वाज 99% अंकों के साथ स्कूल में तीसरे स्थान पर रही हैं.

वहीं, लखनऊ के आरएलबी स्कूल के छात्र अक्षित शुक्ला ने 98.2 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल टॉप किया है. अक्षित के पिता लखनऊ हाई कोर्ट में कंप्यूटर ऑपरेटर हैं. वहीं, दूसरी तरफ समीम राज 97. 8 प्रतिशत अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रहें. परिणाम देखने के बाद छात्रों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशियां बांटी. अक्षित शुक्ला ने बताया कि पढ़ाई को नियमित ढंग से की जाए तो अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय स्कूल के गुरुजनों और माता-पिता को दिया. वह भविष्य में इंजीनियर बनना चाहते हैं.


यह भी पढ़ें:साल भर की पढ़ाई की फीस से ज्यादा महंगा है परीक्षा शुल्क, देखिए क्या है यूपी के विश्वविद्यालयों का हाल

लखनऊ पब्लिक स्कूल्स एण्ड कॉलेज के 818 विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हुए. सृष्टि स्वरूप (एलपीसी-सहारा स्टेट्स) ने 99 प्रतिशत, आयुष शुक्ला ( एलपीसी, सहारा स्टेट्स) ने 98.8 प्रतिशत, अर्चिता सिंह (एलपीसी-सहारा स्टेट्स) ने 98.6 प्रतिशत, सिद्धि जैन, (एलपीसी-सहारा स्टेट्स) ने 98.6 प्रतिशत, आफरीन फातिमा ( एलपीसी, ए-ब्लॉक, राजाजीपुरम) ने 98.6 प्रतिशत, अचिंत्य पाण्डेय, ( एलपीसी-सहारा स्टेट्स) ने 98.4 प्रतिशत, दिशा चिलानी ( एलपीसी, ए-ब्लॉक, राजाजीपुरम ) ने 98.2 प्रतिशत एवं दिव्यांशु खटाई ( एलपीसी-सहारा स्टेट्स ) ने 98.2 प्रतिशत अंक प्राप्त कर अपने विद्यालय का नाम रोशन किया.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 18, 2022, 7:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details