उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 4, 2019, 9:42 AM IST

Updated : Apr 4, 2019, 10:19 AM IST

ETV Bharat / city

मथुरा के नेत्र बैंक में ऑस्ट्रेलियाई दूतावास ने किया मदद का एलान

मथुरा वृंदावन मार्ग स्थित बीएचआरसी डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट के कार्यक्रम में अंधता निवारण के लिए चलाए जा रहे हैं विभिन्न विकल्पों के संबंध में जानकारी दी गई. ऑस्ट्रेलियन दूतावास से आए डॉ क्रिस्टियन हिजर्ट का अस्पताल प्रबंधक ने भव्य स्वागत किया और नेत्र कलेक्शन सेंटर खोलने में सहयोग करने पर धन्यवाद दिया.

डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में अंधता निवारण कार्यक्रम चलाया गया.

मथुरा: जिले में स्थित ब्रज हेल्थ केयर डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में अंधता निवारण कार्यक्रम चलाया गया. जिसमें ऑस्ट्रेलियन दूतावास से आए डॉ. क्रिस्टियन हिजर्ट और पल्लवी नायक का अस्पताल प्रबंधक ने माल्यार्पण कर भव्य स्वागत किया. बीएचआरसी डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में नेत्र कलेक्शन सेंटर के एक वर्ष पूर्ण होने पर प्रबंधक ने अपनी उपलब्धियां गिनाई.

कार्यक्रम में अंधता निवारण के लिए चलाए जा रहे हैं. विभिन्न विकल्पों के संबंध में जानकारी दी गई. साथ ही ऑस्ट्रेलियाई दूतावास से आए डॉ. क्रिस्चियन हिसर्ट और पल्लवी नायक को नेत्र कलेक्शन सेंटर खोलने में सहयोग करने पर धन्यवाद दिया. इस बीच उन्होंने अस्पताल में नेत्र रोगों के निवारण के लिए चलाए जा रहे सेवा कार्यों की जानकारी हासिल की.

डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में अंधता निवारण कार्यक्रम चलाया गया.

दिल्ली श्रॉफ अस्पताल से आई डॉ. मनीषा आचार्य ने बताया कि डॉक्टर श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट के आई कलेक्शन सेंटर में 1 वर्ष में 162 नेत्र( पुतली) एकत्र की जा चुकी हैं. इतना ही नहीं अंधता निवारण की मुहिम छेड़ने से इस अस्पताल में 255 से अधिक रोगियों का नेत्र प्रत्यारोपण भी हो चुका है. उन्होंने आगे बताया कि 2005 में दिल्ली से श्रॉफ आई बैंक की शुरुआत हुई थी. 2005 में 28 नेत्रदान से शुरुआत होकर 2018 में 2448 तक नेत्रदान पहुंच चुका है. वर्तमान में 500 नेत्र बैंक में से हम देश के शीर्ष पांच नेत्र बैंकों में से एक हैं.

आस्ट्रेलियाई उच्चायोग से आए डॉ. क्रिस्चियन हिसर्ट ने वृंदावन के श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में अंधता निवारण को चलाए जा रहे प्रकल्प की जमकर सराहना करते हुए कहा कि यहां नेत्र बैंक में सहयोग करने का ऐलान किया.

Last Updated : Apr 4, 2019, 10:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details