उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कृषि उत्पादन पर क्या बोले वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण कुमार सक्सेना, सुनिये

By

Published : Jun 4, 2022, 10:46 PM IST

वन एवं पर्यावरण मंत्री स्वतंत्र प्रभार अरुण कुमार सक्सेना ने घोषणा की है कि इस वर्ष 35 करोड़ पौधे पूरे प्रदेश में लगाये जायेंगे. इस दौरान कृषि उत्पादन 20% तक घटने की भी बात कही.

वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण कुमार सक्सेना
वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण कुमार सक्सेना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री स्वतंत्र प्रभार अरुण कुमार सक्सेना ने शनिवार को पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर प्रेस वार्ता की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इतनी अधिक गर्मी उत्तर प्रदेश में इस बार पड़ रही है कि कृषि उत्पादन 20% तक घट गया है. बाद में जब उनसे इस तथ्य की पुष्टि करने के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं है गेहूं का दाना छोटा हो रहा है, जिसकी वजह से उत्पादन घटा है.

मंत्री ने घोषणा की है कि इस वर्ष 35 करोड़ पौधे पूरे प्रदेश में लगाये जायेंगे. इसकी जियो मैपिंग होगी. उन्होंने दावा किया कि पिछले 5 साल में जो पौधे लगाए गए हैं वे सुरक्षित हैं. उन्होंने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में रविवार को बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के अलावा उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व अन्य विशिष्ट लोग मौजूद रहेंगे.

वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण कुमार सक्सेना

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में पर्यावरण सुधार के लिए अनेक कार्यक्रम किए जा रहे हैं. जिसमें इस बार हम ग्राम प्रधानों और पंचायतों को भी जोड़ रहे हैं. कॉन्फ्रेंस ऑफ पंचायत नाम से यह कार्यक्रम इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में कराया जाएगा. ग्राम प्रधानों के माध्यम से उत्तर प्रदेश भर में मनरेगा के जरिए पौधरोपण होगा. उत्तर प्रदेश में करीब 35 करोड़ पौधे इस वर्ष लगाए जाएंगे. जबकि अगले 5 साल में हम 135 करोड़ पौधे लगाकर एक रिकॉर्ड बना देंगे.

ये भी पढ़ें : स्वतंत्रता दिवस पर राजकीय दिव्यांग स्कूलों को मिलेगा थीम पार्क का तोहफा


अपर मुख्य सचिव पर्यावरण एवं वन मनोज कुमार सिंह ने बताया कि जहां भी विकास कार्यों के चलते पेड़ काटे जाते हैं. वहां के लिए हमारी यह कोशिश होती है कि पहले तो पेड़ काटे ही ना जाएं, अगर मजबूरी में पेड़ काटे जाते हैं तो उसकी जगह संबंधित संस्था को 10 गुने पेड़ लगाने के लिए कहा जाता है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details