उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

दशहरे की सुरक्षा व्यवस्था खुद देख रहे DGP, रावण दहन पर चप्पे चप्पे पर तैनात होगी पुलिस

यूपी के डीजीपी डीएस चौहान ने दशहरे पर सुरक्षा को लेकर सभी जिलों के पुलिस कर्मियों को अलर्ट पर रहने के कहा है. उन्होंने यूपी के सभी पुलिस अधीक्षकों को ज़रूरी निर्देश दिए हैं.

By

Published : Oct 5, 2022, 9:35 AM IST

Etv Bharat
दशहरा की सुरक्षा व्यवस्था

लखनऊ: देश भर में आज दशहरा व चुप ताजिया मनाया जा रहा है. ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों ने हर राज्य में अलर्ट जारी किया है. यूपी पुलिस ने भी किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए कमर कस ली है. डीजीपी डीएस चौहान ने सभी जिलों को 10 बिंदुओं पर सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. डीजीपी ने कहा है कि त्यौहारों को देखते हुए अग्निसुरक्षा, प्रतिमा विसर्जन, पुलिस व्यवस्थापन, बैठक और यातायात व्यवस्था की पूरी तरह से यूपी पुलिस ने अपनी तैयारी कर ली है.

यूपी के डीजीपी डीएस चौहान (up dgp on dussehra security) ने सभी जिलों के पुलिस कप्तानों निम्न निर्देश दिए हैं-

1- जुलूस- विभिन्न धर्मों के धार्मिक जुलूसों के मार्ग, समय का वरिष्ठ अधिकारी पूर्ण अध्ययन कर लें और उन्हें सकुशल सम्पन्न करायें.

2- ड्यूटी- पुलिस बंदोबस्त मार्ग की संवेदनशीलता को पूरी तरह समझ कर ही पोलिसकम्रियों कि ड्यूटी लगाई जाए. इसके एडीजी जोन और आईजी रेंज खुद निरक्षण करें.

3- पुतला दहन- पुतला दहन की जगह की भौगोलिक स्थिति का निरक्षण किया जाये और वहां पर समुचित एंट्री व एक्जिट प्वाइंट का प्रावधान हो. पुतलों में विस्फोटक का इस्तेमाल न हो. रेलवे लाइन के निकट पुतला दहन स्थानें पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किये जायें.

4- सुरक्षा- पुतले के ऊपर बिजली के तार न हों. महिलाओं, बच्चों के लिये अलग स्थान की व्यवस्था करायी जाये. गम्भीर घटनाओं में वरिष्ठ अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे और तत्काल कार्रवाई करायें. घटनाओं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी कर समय से मुख्यालय को कराया जाये.

5- मादक पदार्थ अभियान- मादक पदार्थ कि शराब तस्करों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करायी जाये।

6- माफियाओं पर शिकंजा- बड़े माफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करायी जाये. जेल में बंद माफियाओं की सूची बनाकर उनकी निगरानी कराते हुए कार्रवाई करायी जाये.

7- अफवाहों का खण्डन व कार्रवाई-सोशल मीडिया पर अफवाहों का खण्डन कराया जाये और अफवाह फैलाने वालों को थाने पर बुलाकर जानकारी प्राप्त की जाये और उनके विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई की जाये.

8- यातायात प्रबन्धन- त्योहारों में यातायात प्रबन्धन पर विशेष ध्यान दिया जाये. यातायात व्यवस्था सामान्य होने तक लगातार पेट्रोलिंग की जाये और पुलिस व्यवस्था बनी रहे. ट्रैक्टर ट्राली धारकों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाये एवं उन्हें सवारी ढोने के लिये इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया जाये.

9- अपराध- हत्या की घटनाओं में प्रिवेंटिव कार्रवाई कराते हुए रंजिश के कारणों का निवारण कराया जाये.

10- माफिया प्रासिक्यूशन-प्रासिक्यूशन ब्रांच से समन्वय स्थापित करें एवं माफियाओं को सजा दिलायी जाये.


वहीं डीजीपी ने बताया कि यूपी पुलिस ने दशहरा को देखते हुए सभी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर ली गयी है. उनके मुताबिक निम्न इंतजामा किये गये हैं.

1- अग्नि सुरक्षा- पुलिस द्वारा जिला प्रशासन द्वारा एवं फायर विभाग के साथ मिलकर समस्त पांडालों के फायर सेफ्टी ऑडिट किये जा चुके हैं. महत्वपूर्ण स्थानों पर फायर टेंडर्स लगाये गये हैंं

2- प्रतिमा विसर्जन- प्रतिमा विसर्जन के समस्त रूट की मैपिंग की जा चुकी है. निर्धारित स्थानों पर ही प्रतिमाओं का विसर्जन होगा.

3- पुलिस व्यवस्थापन- संवेदनशील स्थल, मिश्रित आबादी क्षेत्र में क्यूआरटी लगायी जायेगी एवं ड्रोन का इस्तेमाल कर रूफ टॉप ड्यूटी लगायी गयी है. पीआरवी एवं जनपदीय पुलिस द्वारा नियमित पेट्रोलिंग की जायेगी. पीए सिस्टम को क्रियाशील कराया गया है, जिससे किसी भी आकस्मिक स्थिति में लोगों से समुचित संवाद स्थापित किया जा सके.

4- बैठक-प्रशासन एवं आयोजकों के साथ बैठक कर एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर समन्वय स्थापित किया गया है. पीस कमेटी, संभ्रांत नागरिकों एवं धर्म गुरुओं से बैठक की जा चुकी है. नगर निगम, नगर पालिका, विधुत विभाग के साथ विभागीय समन्वय बैठक आयोजित की जा चुकी है.

5- यातायात व्यवस्था- ट्रैक्टर ट्रॉली के सम्बन्ध में बीट आरक्षी द्वारा ट्रैक्टर ट्रॉली धारकों से उसका इस्तेमाल परिवहन के साधन के रूप में न इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. किसी प्रकार का उत्पीड़न नहीं किया जायेगा.

ये भी पढ़ें- Dussehra 2022: विजयदशमी पर नीलकंठ से कहें मन की बात, जाग उठेगा भाग्य

ABOUT THE AUTHOR

...view details