उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / city

यूपी में डेंगू का कहर जारी, प्रदेश में 95 और लखनऊ में 20 नए मरीज मिले

लखनऊ में डेंगू के नए मरीज बुधवार को भी मिले. यूपी में डेंगू के 95 नए मरीज मिले. कई लोगों के सैंपल डेंगू की जांच के लिए भेजे गये.

By

Published : Nov 24, 2021, 9:03 PM IST

यूपी में डेंगू के मामले
यूपी में डेंगू का कहर

लखनऊ:यूपी में डेंगू के मामले मच्छरों के प्रकोप के कारण बढ़ते जा रहे हैं. यूपी में डेंगू का कहर जारी है. बुधवार को उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 95 नए डेंगू के मरीज मिले. अभी कई बुखार से पीड़ित मरीज भर्ती हैं. डेंगू की जांच के लिए इनके सैम्पल भेजे गए हैं.

संचारी रोग निदेशक डॉ. जीएस बाजपेयी के मुताबिक यूपी में अब डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़करा 27 हजार 300 हो गई है. वहीं बुखार के मरीजों की संख्या भी ज्यादा है. लखनऊ में डेंगू के 20 नए मरीज मिले. नवम्बर में तीन साल बाद डेंगू के केस अधिक आ रहे हैं. इसका कारण अक्टूबर अंत तक बारिश होना है. लोगों को अभी सतर्क रहने की जरूरत है. घर में कहीं जल जमाव हो, तो उसे तत्काल साफ कर दें ताकि मच्छरों का लार्वा न पनप सके.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस की बागी विधायक अदिति सिंह और बसपा की विधायक वंदना भाजपा में शामिल


इस वर्ष डेंगू का स्ट्रेन-टू कहर बरपा रहा है. यूपी में कुल डेंगू के केस में 90 फीसदी मरीजों में स्ट्रेन-टू मिला. इसका खुलासा आईसीएमआर (Indian Council of Medical Research) ने किया. केजीएमयू (KGMU) की आईसीएमआर लैब की प्रभारी डॉ. सुरुचि शुक्ला ने कहा कि बुखार को हल्के में न लें. इस समय कोविड, डेंगू व जीका के मामले सामने रहे हैं. ऐसे में जांच कराना जरूरी है. कोविड के जहां 90 फीसदी केस डेल्टा वायरस के मिल रहे हैं. वहीं डेंगू में 90 फीसदी स्ट्रेन-टू मिल रहा है.


डेंगू के लक्षण
तेज बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द, कमजोरी लगना, भूख न लगना, जी मिचलाना, चेहरे- गर्दन -चेस्ट पर लाल गुलाबी रंग के मैसेज पड़ना प्रमुख लक्षण हैं. वहीं डेंगू हेमोरेजिक में नाक, मुंह, मसूड़े व मल से खून आना प्रमुख लक्षण हैं. साथ ही डेंगू शॉक सिंड्रोम में ब्लड प्रेशर लो होना, बेहोशी होना, शरीर में प्लेटलेट्स लगातार कम होना प्रमुख लक्षण हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details